ट्रिनिटी स्कूल का कारनामा: बढ़ी फीस का विरोध किया तो प्रधान के बच्चों को स्कूल से निकाला

-अभिभावकों की एसोसिएशन कर रही है स्कूल द्वारा बढ़ाई गई फीसों व अन्य खर्च का विरोध, स्कूल ने एसोसिएशन के प्रधान के बच्चों को नए सत्र से स्कूल में दाखिला न देने संबंधी जारी किया फरमान-
होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। गत दिनों मुकेरियां के सेंट जोसफ स्कूल में फीसों में बढ़ोतरी के विरोध संबंधी हुए हंगामें का शोर अभी थमा भी नहीं था कि प्राइवेट स्कूल प्रबंधकों द्वारा की जाती मनमर्जियों का एक ऐसा सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है, जिसमें स्कूल द्वारा बढ़ाई गई फीस व अन्य खर्च का विरोध कर रही एसोसिएशन के प्रधान के बच्चों को स्कूल प्रबंधकों ने स्कूल निकाला देकर अपने गुस्से और तानाशाही का सबूत दिया है। स्कूल प्रबंधकों द्वारा बच्चों को स्कूल के नए सत्र से स्कूल में दाखिला न देने संबंधी एसोसिएशन के प्रधान को एक पत्र जारी करके सूचित भी कर दिया गया है। जिसके बाद जहां एसोसिएशन के प्रधान काफी सकते में हैं वहीं अन्य अभिभावकों में भी रोष की लहर पाई जा रही है। स्कूल प्रबंधकों द्वारा जारी किए गए तुगलकी फरमान की शहर व आसपास के इलाके में भी काफी चर्चा बनी हुई है कि एक तरफ तो सरकार राइट टू एजुकेशन जैसे कानून बना रही है तो दूसरी तरफ प्राइवेट स्कूल प्रबंधक सभी नियमों को छिक्के पर टांगकर मनमर्जी करते हुए जहां बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं वहीं सरेआम अभिभावकों का आर्थिक व मानसिक शोषण करने से भी परहेज नहीं कर रहे हैं। बढ़ी फीसों को लेकर अकसर ही अभिभावकों व स्कूल प्रबंधकों में मामूली टकराव होता रहता है, जोकि बातचीत से हल हो जाता है। परन्तु इस बार मुकेरियां के सेंट जोसफ स्कूल में जो हुआ और उसके बाद अब होशियारपुर के टांडा रोड स्थित द ट्रिनिटी स्कूल में हुआ उसे किसी भी सूरत में तर्कसंगत नहीं ठहराया जा सकता।

Advertisements


द ट्रिनिटी पेरैट्स एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधान हरीश आनंद की अगुवाई में जिलाधीश अनिंदिता मित्रा से भेंट करके उन्हें ट्रिनिटी स्कूल की तरफ से फीसों व अन्य खर्च में की गई वृद्धि तथा स्कूल प्रबंधकों द्वारा जारी किए गए तुगलकी फरमान, जिसमें स्कूल द्वारा एसोसिएशन के प्रधान हरीश आनंद के बच्चों को अगले सत्र से स्कूल में दाखिला न देने की बात कही गई है, संबंधी विस्तृत जानकारी दी। इसे गंभीरता से लेते हुए जिलाधीश ने अभिभावकों को आश्वस्त किया कि वे इस मामले की जांच करवाएंगी और 15 मार्च को उन्हें दोबारा सूचित करके बुलाया जाएगा।
इस संबंधी जानकारी देते हुए एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि 29 नवंबर 2016 को ट्रिनिटी स्कूल की 6 नंबर बस टांडा रोड पर दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद 30 नवंबर को अभिभावकों ने एसोसिएशन का गठन किया था। इस उपरांत 15 दिसंबर 2016 को ट्रांसपोर्ट सुरक्षा संबंधी स्कूल प्रधंकों से एक कमेटी बनाने की बात की थी व लिखित भी दिया था। इस पर प्रिंसिपल ने 15 जनवरी 2017 तक इसका जवाब देने की बात कही थी। परन्तु स्कूल द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया।

18 जनवरी 2017 को एसोसिएशन के चार पदाधिकारियों ने प्रिंसिपल अनीता लारैंस से भेंट की थी और उस दौरान भी प्रिंसिपल ने उनकी बातें तो सुनी पर उन पर कोई कार्रवाई नहीं की। 2 फरवरी 2017 को हरीश आनंद व राजीव महाजन को स्कूल की तरफ से ‘वारनिंग लैटर’ जारी किया गया। जिसमें लिखा गया था कि पेरैंट्स एसोसिएशन संबंधी जो आपने वाट्सअप ग्रुप बनाया गया है उसे बंद किया जाए, अन्यथा आप पर कार्रवाई की जाएगी। जबकि वाट्सअप ग्रुप में स्कूल प्रबंधकों के खिलाफ किसी भी तरह के अपशब्दों का प्रयोग नहीं किया जाता था, बल्कि उसमें फीस व अन्य खर्चों में की गई बढ़ौतरी की ही बातें होती थी।

अभिभावकों ने बताया कि 28 फरवरी को स्कूल की तरफ से जो फीस बुक जारी की गई उसमें फीस व अन्य खर्चों में बेतहाशा बढ़ौतरी की गई थी। हालांकि अभिभावकों ने इस संबंधी बार-बार स्कूल प्रबंधकों से अपना एतराज जाहिर किया था कि फीसों में इतनी बढ़ौतरी सही नहीं है। मगर उन्हें क्या पता था कि स्कूल प्रबंधक एसोसिएशन द्वारा लोकतांत्रिक तरीके से किए जा रहे विरोध का बदला एसोसिएशन के प्रधान हरीश आनंद के बच्चों को नए सत्र से स्कूल में दाखिल न करने संबंधी नोटिस भेज कर लेंगे। उन्होंने बताया कि इतना ही नहीं 7 मार्च 2017 को स्कूल ट्रांसपोर्ट द्वारा एक नोटिस जारी किया गया, जिसमें लिखा गया था कि बस फीस ‘सेफ स्कूल वाहन स्कीम’ के तहत 900 से बढ़ाकर 1500 रुपये कर दी गई है और 9 मार्च तक सभी अभिभावक इस नोटिस पर अपने हस्ताक्षर करके भेजें। अभिभावकों ने जिलाधीश को बताया कि स्कूल द्वारा की जा रही मनमर्जी के खिलाफ वे शांतमयी ढंग से अपना एतराज जता रहे हैं, परन्तु स्कूल प्रबंधकों द्वारा हरीश आनंद के बच्चों को स्कूल में दाखिल न करने संबंधी जारी किए गए तानाशाही फरमान ने कानून व्यवस्था व संवैधानिक अधिकारों को ही कटघरे में खड़ा कर दिया गया है। जिसकी जांच करके स्कूल प्रबंधकों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। इस मौके पर एसोसिएशन के सदस्यों के अलावा बड़ी संख्या में स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावक मौजूद थे। इस संबंध में स्कूल के लैटर हैड पर अंकित मोबाइल नंबर (9815007373) पर प्रिंसिपल से बात करने संबंधी संपर्क किए जाने पर किसी ने फोन नहीं उठाया।

स्कूल के फरमान से पूरी तरह से डरे-सहमें हुए हैं बच्चे:आनंद

पेरैंट्स एसोसिएशन के प्रधान हरीश आनंद का कहना है कि स्कूल की मनमर्जी व बढ़ी फीसों का विरोध करना सभी अभिभावकों का हक है तथा उन्होंने भी अपनी सीमा में रहते हुए वही किया है। उन्होंने बताया कि उन्हें नहीं पता था कि उनके विरोध की सजा स्कूल प्रबंध उनके बच्चों को स्कूल से निकाल कर देंगे। उन्होंने कहा कि अब जबकि उनके बच्चों की वार्षिक परीक्षा चल रही है तो ऐसे में स्कूल से निकाले जाने की खबर से बच्चे भी पूरी तरह से सहम गए हैं तथा उन्हें डर है कि ऐसे हालातों में वे अपनी परीक्षा भी ठीक ढंग से दे पाएंगे या नहीं, क्योंकि बच्चों में इस बात को लेकर भी डर बैठ गया है कि कहीं परीक्षा के दौरान स्कूल प्रबंधक उन्हें परेशान न करें। ऐसे में अगर उनके बच्चों का कोई नुकसान होता है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधकों व प्रिंसिपल की होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here