डा.राज ने विधानसभा में गवर्नर के भाषण की प्रौढ़ता की

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब विधानसभा का 2020 बजट सैशन चल रहा है। इस सैशन की कार्रवाई के दूसरे दिन सोमवार को राज्यपाल के भाषण पर बहस की शुरूआत हुई। जिसमें कांग्रेसी विधायक हरमिंदर सिंह गिल ने शुरूआत की तथा चब्बेवाल विधायक डा. राज कुमार ने प्रस्ताव की प्रौढ़ता की। अकाली नेताओं द्वारा शोर-शराबे में भी डा. राज ने उन्हें अच्छे रगड़े लगाए तथा अपनी सरकार की बढिय़ा कार्यप्रणाली के गुणगाण किए। अकालियों के विरोध के बावजूद डा. राज अपनी बात कहते रहे तथा उनके कई विषयों पर हाऊस में मेज थपथपाए गए।

Advertisements

पंजाब का गौरव, हमारा आदर्श कप्तान: डा. राज कुमार

शुरूआत करते हुए डा. राज ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को भारतीय छात्र संसद द्वारा आदर्श मुख्यमंत्री अवार्ड-2019 के साथ नवाजे जाने पर बधाई देते हुए कहा कि आज के समय में वह अकेले ही मुख्यमंत्री हैं जो इस अवार्ड के हकदार हैं। किसानों की कर्जा माफी तथा सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी क्लासें शुरू करना ऐसी पहलकदमियां हैं जिन्हें अब केन्द्र सरकार तथा अन्य राज्य सरकारें भी अपना रही हैं। डा. राज ने अपने प्रौढता प्रस्ताव में पंजाब सरकार के 550वें गुरू नानक जयंती के शताब्दी समागम के सफलतापूर्वक शानदार आयोजन की बधाई दी तथा उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 में कुछ ओर ऐतिहासिक शताब्दियों के साथ-साथ हिंद की चादर सहिब श्री गुरू तेग बहादुर जी के प्रकाश की चौथी शताब्दी आ गई है। जिसपर उन्होंने बाबा बकाला साहिब से आनंदपुर साहिब तक एक चार मार्गी श्री गुरू तेग बहादुर मार्ग का निर्माण करवाने की तजवीज पेश की। इसके साथ ही डा. राज ने आदमपुर हवाई अड्डे का नामकरण श्री गुरू रविदास ऐयरपोर्ट रखे जाने का विषय केन्द्र के साथ पहल के आधार पर हल करवाने के लिए निवेदन किया।

पूरे देश ने माना कैप्टन साहिब का लोहा: डा. राज कुमार

किसानी, सेहत, शिक्षा तथा अन्य क्षेत्रों में पंजाब सरकार की उपलब्धियों पर अपने विचार व्यक्त करते उन्होंने सरबत सेहत बीमा योजना की खासतौर पर प्रशंसा की। जिसके साथ आम गरीब जनता को महंगे मैडिकल इलाज मुफ्त मुहैया हो रहा है। प्रश्रकाल दौरान डा. राज कुमार द्वारा किए गए सवाल के जबाव में मुख्यमंत्री ने सदन को जानकारी दी कि कर्जा माफी स्कीम के तहत 5 एकड़ से कम जमीन वाले बाकी किसानो के भी कर्जे जल्द माफ होंगे। यह वह किसान हैं जिनके किसी कारण पिछली बार के कर्जे माफ नहीं हो सके थे। खेतीहर मजदूरो के कर्जा माफी संबंधी भी बताया गया कि सहकारी सभाओं के साथ जुड़े उन भूमिहीन मजदूरों के जिला केन्द्री सहकारी सभाओं से लिए गए कर्ज की माफी के लिए भी अधिसूचना जारी की जा चुकी है तथा जल्द ही यह प्रक्रिया पूरी करके इम मजदूरों को कर्जे से राहत दी जाएगी।

डा. राज की तरफ से विद्यार्थियों के पोस्ट मैट्रिक के स्कालरशिप बारे पूछे सवाल पर सामाजिक न्यायमंत्री साधू सिंह धर्मसोत ने बताया कि केन्द्र सरकार की तरफ से 1374.76 करोड़ की स्कालरशिप राशी लंबित है। उन्होंने कहा कि इस कारण के साथ किसी भी विद्यार्थी को दाखिले में दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। कल विधानसभा में डा. राज कुमार प्रोता प्रस्ताव दौरान तथा फिर प्रशनकाल में भी सरगर्म नजर आए। इस मौके पर डा. राज ने प्रौढता प्रस्ताव पारित करने का मौका मिलने पर खुशी व्यक्त की। प्रश्रकाल अपनी भूमिका पर कहा कि अपने हलके तथा पंजाब वासियों की आवाज बन विधानसभा में उनके हितों के लिए मुद्दे उठाना वह अपनी जिम्मेदारी समझते हैं। उन्होंने अपने सारे समर्थकों तथा शुभचिंतकों का धन्यवाद किया जिसके कारण वह आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here