स्वयं सहायता समूह को पहली बार मिला बोर्ड और दीवार लेखन का प्रशिक्षण

काज़ा(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। विकास खंड काजा के स्वयं सहायता समूह को पहली बार बोर्ड और दीवार लेखन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। काजा विकास खंड की ओर से कुल्लू ब्लॉक में 26 फऱवरी से लेकर 11 मार्च तक 15 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें स्वयं सहायता समूह सेमकित के चार सदस्यों को प्रशिक्षित किया का रहा है। प्रशिक्षण में डोल्मा युडोन पत्नी केशग ग्युर्मित, माया पत्नी फुचोक डोल्मा, कलजंग बुटिथ पत्नी छेरिग आंगदुई और तेंजिन डोल्मा हिस्सा ले रहे है।

Advertisements

इस दौरान उन्हें बोर्ड लेखन के बारे में प्रशिक्षित किया जा रहा है। ताकि विकास खंड में सरकारी कार्यों के बोर्ड होर्डिंग लिखे जाने में सहायता मिले। पहली बार काजा विकास खंड के महिला समूह को इस तरह 15 दिन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। खंड विकास अधिकारी नियोन धैर्य शर्मा ने बताया कि काजा विकास में सरकारी कार्य के बोर्ड और सूचना पट्ट लिखने में भारी दिक्कत पेश आती है । ऐसे में महिला समूह के सदस्यों को पेंट करने और बोर्ड हार्डिंग लिखने की ट्रेनिंग दी जा रही है ।

ताकि ग्राम पंचायतों में होने वाले कार्य के समाप्त होने पर तुरंत बोर्ड लिखे जा सके। जब तक कार्य का बोर्ड लिखकर लगाया नहीं जाता है कार्य पूरा नहीं समझा जाता है। इस वजह से काजा विकास दूरदराज वह दुर्गम क्षेत्र है ऐसे में लेखन कार्य करवाना काफी चुनौतीपूर्ण रहता है । मगर अब महिलाओं के प्रशिक्षित होने से इन्हें अपने रोजगार मिल पाएगा और सरकार के कार्य समापन में भी तीव्रता आएगी। भविष्य में इस तरह का और प्रशिक्षित दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here