गंभीर वायरस के मद्देनजर हर हालात से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है पंजाब सरकार: अरोड़ा

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू/जतिंदर प्रिँस। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर हर हालात से निपटने के लिए पंजाब सरकार पूरी तरह तैयार है, पर फिलहाल किसी को घबराने की जरुरत नहीं है। वे आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में जिला अधिकारियों से बैठक कर रहे थे। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात व एस.एस.पी. गौरव गर्ग भी मौजूद थे।

Advertisements

सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

श्री अरोड़ा ने अफवाहों से सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि जागरुकता से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है, इस लिए किसी भी तरह की घबराहट की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से इस महामारी से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि विपरित परिस्थितियों का सामना करने के लिए जिले के अलग-अलग स्थानों में करीब 3000 बैड का प्रबंध किया जा चुका है व स्वास्थ्य विभाग की 300 टीमें तैनात है, जिनमें 1200 सदस्य 24 घंटे पूरी तनदेही से अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से प्रदेश भर में सभी सिनेमा हाल, जिम, स्वीमिंग पुल, शापिंग माल, क्लब, कोचिंग व आइलेट्स सैंटरों सहित हर तरह के सैंटर आदि को बंद करने का फैसला किया गया है। इसके अलावा हर तरह के खेल मुकाबले, कांफ्रेंसों, सांस्कृतिक कार्यक्रम, मेले, प्रदर्शनियां व अन्य सार्वजनिक एकत्रीकरण पर भी पाबंदी लगाई गई है।

– जनता को धड़ाधड़ समान न खरीदने की अपील की, बसें व सवारी ढोने वाले आटो होंगे बंद, मैडिसन, करियाना व वस्तुएं बेचने वाली दुकानें रहेंगी खुली, रविवार को घरों में ही रहने की अपील की व अधिकारियों को स्टेशन न छोडऩे के दिए निर्देश

श्री अरोड़ा ने कहा कि कैमिस्ट, राशन व अन्य वस्तुएं बेचने वाली दुकानें आम दिनों की तरह खुली रहेंगी, इस लिए जरुरत से अधिक समान एकत्र न किया जाए। उन्होंने कहा कि सब्जी मंडी एसोसिएशन व व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की जा चुकी है, ताकि कालाबाजारी पर नकेल कसी जा सके। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की वस्तुओं की अधिक कीमत वसूल करता है, ताकि उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि धार्मिक संस्थाओं, मैरिज पैलेस, होटल व रेस्टोरेंट 20 व्यक्तियों से अधिक का एकत्रीकरण नहीं कर सकेंगे। उन्होंने मीडिया को अपील करते हुए कहा कि इस नाजुक दौर में मीडिया का साथ बहुत जरुरी है व जिम्मेवार अधिकारियों की मंजूरी से ही कोरोना वायरस संबंधी जानकारी सांझी की जाए। उन्होंने साथ ही अधिकारियों व कर्मचारियों की ओर से किए जा रहे प्रशंसनीय कार्यों के लिए उत्साहित करने के लिए भी कहा।

कैबिनेट मंत्री श्री अरोड़ा ने हिदायत करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ पंजाब सरकार की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से बसों व सवारी ढोने वाले आटो बंद करने का आदेश दिया गया है, पर ट्रक व किसी भी प्रकार का सामान ढोने वाले छोटे टैंपो चलते रहेंगे। उन्होंने जिला वासियों को यह भी अपील करते हुए कहा कि धड़ाधड़ मास्क का प्रयोग न किया जाए, क्योंकि तंदुरुस्त व्यक्ति को मास्क की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि मास्क व सेनेटाइजर ज्यादा कीमत में बेचने वाले व्यक्तियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि रविवार को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की ओर से अपने घरों में रहने की जो अपील की गई है, उसका हर व्यक्ति की ओर से पालन किया जाए।

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि जिले में कोई भी कोरोना वायरस का केस सामने नहीं आया, इस लिए घबराने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि गांव मोरांवाली में एक व्यक्ति को आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है, जबकि उनके पारिवारिक सदस्यों को घर भेज दिया गया है व वे अपने घर में ही(क्वारंटाइन) स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। उन्होंने कहा कि आईसोलेशन वार्ड में दाखिल गांव मोरांवाली के हरभजन सिंह के सैंपल पी.जी.आई भेजे गए हैं, जिसकी रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

उन्होंने साथ ही हिदायत की घर या अन्य स्थान पर किसी भी तरह का प्रोग्राम करने पर यदि 20 व्यक्तियों से अधिक एकत्रीकरण होता है, तो संबंधित प्रबंधक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मीडिया को अपील करते हुए कहा कि इस दौर में मीडिया का सहयोग बहुत जरुरी है, इसलिए जनता को समय-समय पर सही जानकारी प्रदान की जाए, ताकि वे अफवाहों से सावधान रह सकें। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन व एस.डी.एम. होशियारपुर अमित महाजन भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here