कृषि विभाग किसानों को खाद, बीज व कीटनाशक दवाईयों की होम डिलीवरी यकीनी बनाए: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला मैजिस्ट्रेट-कम-डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि किसानों को होम डिलीवरी के माध्यम से बीज, खाद व कीटनाशक दवाईयां मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने मुख्य कृषि अधिकारी को हिदायत करते हुए कहा कि संबंधित किसानों को खाद, बीज व कीटनाशक दवाईयों की होम डिलीवरी यकीनी बनाई जाए। उन्होंने कहा कि रबी 2019-20 का सीजन लगभग खत्म होने वाला है व अगले खरीफ 2020 का सीजन भी जल्दी शुरु होने वाला है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि खरीफ सीजन की फसलें जैसे धान, मक्की व बासमती की बिजाई जल्दी शुरु हो जाएगी, जिस लिए खेतों की तैयारी के लिए खाद एक मुख्य तत्व है। उन्होंने कहा कि खाद की अलग-अलग कंपनियों के रेक होशियारपुर में लग रहे हैं, जिनकी लोडिंग/अनलोडिंग समय पर करना बहुत जरुरी है, ताकि अलग-अलग खाद सप्लाई करने वाली कंपनियां, खाद प्राप्त करने वाले डीलरों को कोई समस्या न आए।

– संबंधित कंपनियां, डिस्ट्रीब्यूटर व डीलर रेको की लोडिंग, अनलोडिंग व ट्रांसपोटेशन समय पर यकीनी बनाए

अपनीत रियात ने मुख्य कृषि अधिकारी को हिदायत करते हुए कहा कि संबंधित कंपनियां, डिस्ट्रीब्यूटर व डीलरों को निर्देश दिए जाएं कि समय पर लोडिंग/अनलोडिंग व ट्रांसपोटेशन को यकीनी बनाया जाए। उन्होंने यह भी हिदायत की कि खेत में व रेक से लोडिंग/अनलोडिंग करते समय रात को 10 से ज्यादा मजदूर/लेबर एक स्थान पर इक_ी न हो व कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें व हर एक मजदूर/लेबर सेनेटाइजर व मास्क का प्रयोग यकीनी बनाए। उन्होंने कहा कि इन आदेशों को लागू करने में यदि कोई कफ्र्यू पास जारी करना पड़ता है, तो उसका अधिकार मुख्य कृषि अधिकारी के पास होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here