पुलिस पर हमला करने वाले निहंगों का नहीं है किसी जत्थेबंदी से संबंध, गुरूद्वारा साहिब का भी नहीं है कोई इतिहास

पटियाला। गत दिन पटियाला की सनौर मंडी में तथाकथित निहंगों द्वारा पुलिस पर हमला करने का मामला सामने आया था जिसके बाद पुलिस व कमांडों ने कार्रवाई करते हुए 1 महिला सहित 9 निहंगों का काबू करने में सफलता हासिल कर ली है। गिरफ्तार निहंगों से बड़ी संख्या में हथियार, पैट्रोल बम्ब व कैश आदि बरामद होने से इनका आतंकियों से संबंध होने पर आशंका जताई जा रही है।

Advertisements

गिरफ्तार किए गए निहंगों के बारे में एक बड़ा खुलासा हुआ है कि यह निहंग किसी जत्थेबंदी से जुड़े हुए नहीं थे, बल्कि इन्होंने मिलकर एक अलग ही संगठन बनाकर ठिकाना तैयार किया हुआ था। जानकारी अनुसार इन निहंगों द्वारा कुछ लोगों की जमीनों पर कब्जा किया हुआ है तथा पहले ही अलग-अलग थानों में इन निहंगों के खिलाफ मामले दर्ज हैं।

निहंगों की सुप्रीम जत्थेबंदी शिरोमणि पंथ अकाली बूढ़ा दल 96 करोड़पति’ के मुख्य जत्थेदार बाबा बलवीर सिंह ने बताया कि पुलिस कर्मियों पर हमला करने वाले निहंगो का किसी भी निहंग सिंह जत्थेबंदी जैसे बूढ़ा दल, तरना दल या किसी ई अन्य निहंग दल के साथ कोई संबंध नहीं है।

बाबा बलवीर सिंह ने कहा कि ऐसे आरोपियों को सख्त सजा देनी चाहिए ताकि आगे से कोई भी व्यक्ति निहंग सिंहों के बाने, सिद्धांत या निहंग जत्थेबंदियों को बदनाम न कर सके। इसी संबंध में एक और बड़ा खुलासा हुआ है कि गुरूद्वारा खिचड़ी साहिब बलबेड़ा करहाली साहिब का कोई इतिहास नहीं है बल्कि इस गुरूद्वारे को बलविंदर सिंह ने श्री गुरू तेग बहादुर जी के साथ जोड़ा हुआ था। शिरोमणि कमेटी के अधीन पड़ते गांव करहाली साहिब के गुरूद्वारा साहिब के प्रबंधक मैनेजर कमलजीत सिंह जोगीपुर अनुसार खिचड़ी साहिब का गुरू इतिहास के साथ कोई संबंध नहीं है।

पता चला है कि करीब 20 वर्ष पहले निहंग सिंह ने यहां आकर डेरा लगाते हुए छोटा सा कमरा बनाकर गुरू ग्रंथ साहिब जी का प्रकाश किया था ताकि लोगों को कोई शक न हो तथा आसपास के लोग यहां श्रद्धा से आने लगे तथा गुरूद्वारे के लिए भेंटे भी दान करने लगे। निहंग बलविंदर सिंह सुनाम से यहां आया था तथा धीरे-धीरे उन्होंने अपने मंसूबों को अंजाम देने के लिए अपने साथियों को अपने साथ मिला लिया और घोड़े आदि भी रख लिए तथा धीरे-धीरे इन निहंगों ने लोगों की जमीनों पर कब्जे करने शुरू कर दिए तथा लोगों से वसूली व झ$गडे आदि भी करने शुरू कर दिए थे जिसके तहत इन निहंगों के खिलाफ पहले भी कई थानों में मामले दर्ज हो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here