दूसरे जिलों से आने वाले श्रमिकों का किया जा रहा है स्वास्थ्य चैकअप: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि गेहूं के सीजन के दौरान दूसरे जिलों से आने वाले श्रमिकों का नाकों पर स्वास्थ्य चैकअप किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा कोविड-19 के प्रभाव को फैलने से रोकने के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों की पहली चैकिंग टांडा से शुरु की गई है जो लगातार जिले में जारी रहेगी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को हिदायत करते हुए कहा कि बाहरी जिलों से आने वाले श्रमिकों की सुचारु तरीके से स्वास्थ्य चैकअप यकीनी बनाया जाए।

Advertisements

– कहा, गेहूं की खरीद के दौरान किसानों व मजदूरों को नहीं आने दी जाएगी कोई दिक्कत

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिले में गेहूं की खरीद सुचारु तरीके से करने के लिए खरीद केंद्रों में भी वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि पहले 64 खरीद केंद्र थे और अब 20 अन्य खरीद केंद्रों में वृद्धि कर 84 केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रभाव को फैलने से रोकने के लिए कफ्र्यू लगाया गया है व इस दौरान किसानों की गेहूं की फसल का एक-एक दाना उठाने के लिए पंजाब सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देशों पर खरीद केंद्रों में पुख्ता प्रबंध यकीनी बनाए जा रहे हैं, ताकि किसानों व मजदूरों को मंडियों में किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि गेहूं के इस सीजन के दौरान करीब 3 लाख 20 हजार मीट्रिक टन गेहूं मंडियों में आने की संभावना है, जबकि पिछले वर्ष 2 लाख 91 हजार 481 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई थी।

अपनीत रियात ने बताया कि इस सीजन के दौरान गेहूं की खरीद के समय मंडियों में कूपन सिस्टम लागू किया गया है और इस कूपन सिस्टम से ही किसानों की एंट्री होगी, ताकि किसानों को समयानुसार बुलाया जा सके। उन्होंने कहा कि एक ट्राली के साथ एक व्यक्ति ही मंडी में जाएगा व मार्किट कमेटियों व आढ़ती कूपन सिस्टम के माध्यम से किसानों की एंट्री यकीनी बनाएंगे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को हिदायत करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर मंडियों में सामाजिक दूरी बरकरार रखने के अलावा मार्किंग भी यकीनी बनाई जाए। उन्होंने कहा कि पीने वाला साफ पानी, लाइट व अस्थायी शौचालय के प्रबंध सहित मंडियों में सैनेटाइजर, मास्क व साबुन आदि के पुख्ता प्रबंध यकीनी बनाए जाएं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि 48 घंटों के अंदर गेहूं की लिफ्टिंग यकीनी बनाई जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here