गेहूं खरीद के पहले दिन नहीं आया कोई किसान, सूनी रही मंडी

हरियाना (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: प्रीति पराशर। गेहूं खरीद को लेकर सरकार द्वारा मंडियों में प्रबंध तो पूरे कर लिए गए हैं, लेकिन लॉक डाउन के कारण अन्य राज्यों से आने वाली लेबर न होने से किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते कुछेक को छोडक़र अधिकतर किसानों ने अभी तक कटाई शुरु नहीं की है। जिसके चलते आज 15 अप्रैल को गेहूं खरीद के पहले दिन मंडी में कोई किसान अपनी फसल लेकर नहीं पहुंचा। जिस कारण मंडी में सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि सरकार द्वारा किसानों को राहत देते हुए लेबर को खेतों में लाने की छूट दी गई है। लेकिन, सवाल यह है कि इन दिनों अन्य राज्यों से आने वाली लेबर न आने से किसानों के समक्ष लेबर की समस्या खड़ी हो गई है। गांवों में पर्याप्त लेबर न होने के कारण किसानों को बाहरी राज्यों से आने वाली लेबर पर निर्भर रहना पड़ता है।

Advertisements

 

 

murliwala

लेकिन इस बार लॉक डाउन एवं करफ्यू होने के कारण ट्रेन पूरी तरह से बंद है तथा यूपी एवं बिहार से आने वाली लेबर यहां पहुंचने में पूरी तरह से असमर्थ है। हरियाना मंडी में यूं तो कई समस्याएं हैं, मगर गेहूं खरीद को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा इनमें सुधार लाने के प्रयास किए गए हैं। आलम यह है कि न तो मंडी की सडक़ ही बनी और न ही फड़ का कार्य पूरा हुआ। जिसके कारण बारिश आदि होने की सूरत में मंडी की दशा और दयनीय होने का संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। परन्तु, इस समय सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि किसानों को लेबर कहां से मिलेगी और वे समय पर फसल काटकर मंडियों में पहुंचा पाएंगे या नहीं। अगर गेहंू की कटाई में देरी होती है या तेज बारिश या ओलावृष्टि होती है तो उस स्थिति में गेहूं के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। जिसके कारण किसानों को पूरा मूल्य नहीं मिल पाएगा। हालांकि सरकार ने किसानों के लिए बड़े पैकेज की घोषणा की है। जिसके चलते किसानों को इतना नुकसान नहीं होगा। पर दुख तो इस बात का है कि भारत के भंडार में लाखों टन गेहूं स्टोर होने की जगह बर्बाद हो जाएगी। जोकि भविष्य में इस प्रकार के संकट से निपटने में अहम भूमिका निभा सकती थी।

मंडी सूपरवाइजर अवतार सिंह ने बताया कि हरियाना में 2 आढ़ती तथा कंगा मंडी में 5 आढ़ती हैं। उन्होंने बताया कि आढ़तियों से पास बनाने हेतु कागजात ले लिए गए हैं तथा मंडी में गेहूं खरीद के प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। एक दिन में 5 किसानों को पास जारी किए जाएंगे ताकि मंडी में अधिक भीड़ न हो। उन्होंने बताया कि किसानों की लिस्ट आढ़ती द्वारा पहले दी जाएगी ताकि समय पर किसानों के पास बनाए जा सकें। उन्होंने बताया कि गेहूं खरीद के पहले दिन कोई किसान दोनों मंडियों में गेहूं लेकर नहीं पहुंचा। उम्मीद है कि जल्द ही किसान आने शुरु हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here