जिलाधीश रियात ने अनाज मंडी होशियारपुर का औचक निरीक्षण कर लिया जायजा

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने आज खरीद प्रबंधों का जायजा लेने के लिए औचक अनाज मंडी होशियारपुर का दौरा किया। उन्होंने खरीद एजेंसियों को जहां सुचारु ढंग से गेहूं की खरीद करने के निर्देश दिए, वहीं कोविड-19 के मद्देनजर मास्क व सैनेटाइजर का प्रयोग सहित सामाजिक दूरी बरकरार रखने की हिदायत भी की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समय पर लिफ्टिंग यकीनी बनाने के निर्देश भी दिए।

Advertisements

अब तक 37855 मीट्रिक टन गेहूं की हुई खरी

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि गेहूं की खरीद के दौरान किसानों को मंडियों में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कहा कि गेहूं को सूखा कर मंडियों में लाया जाए। उन्होंने कहा कि गेहूं की कटाई के लिए सुबह 10 बजे से सांय 7 बजे तक ही कंबाइने चलाने की छूट दी गई है, इस लिए इस समय के दौरान ही कंबाइनें चलाई जा सकती हैं। उन्होंने सख्त हिदायत करते हुए कहा कि यदि उक्त समय से पहले या बाद में कंबाइनें चलाई जाती हैं, तो संबंधितों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

अपनीत रियात ने कहा कि सरकार की ओर से निर्धारित मापदंड से अधिक नमी वाला गेहूं मंडियों में न लाया जाए। उन्होंने कहा कि गीले गेहूं की मंडियों में एंट्री नहीं होने दी जाएगी, इसलिए गेहूं सूखा कर ही मंडियों में लाया जाए। उन्होंने कहा कि गीले गेहूं को खरीद एजेंसियां खरीदने में असमर्थ होती है, जिससे किसानों को गेहूं बेचने के लिए बिना वजह परेशान होना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर कूपन सिस्टम के माध्यम से गेहूं की खरीद की जा रही है व गीला गेहूं लाने वाले किसानों के कारण सूखा गेहूं लाने वाले किसानों को परेशानी का सामना न करना पड़ रहा है।

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि जिले की मंडियों में निर्विघ्न गेहूं की खरीद की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक अलग-अलग एजेंसियों की ओर से 37855 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद कर ली गई है। उन्होंने बताया कि पनग्रेन की ओर से 10424 मीट्रिक टन, मार्कफैड की ओर से 6113, पनसप की ओर से 8599, पंजाब स्टेट वेयर हाउस कार्पोरेशन की ओर से 4849 व एफ.सी.आई. की ओर से 7452 मीट्रिक टन व प्राइवेट व्यापारियों की ओर से 418 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here