31 मई से प्रत्येक रविवार सुबह 7:30 से सुबह 11 बजे तक रोशन ग्राउंड में लगेगी सेफ फूड मंडी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत रसायन मुक्त प्राकृतिक कृषि करने वाले किसानों को बढ़ावा देने व आम जनता को शुद्ध फल व सब्जियां मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से फिर से सेफ फूड मंडी की शुरुआत 31 मई से की जा रही है। जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि इस वर्ष 18 जनवरी को सेफ फूड मंडी की शुरुआत हुई थी लेकिन मार्च में लॉकडाउन के चलते इसे बंद कर दिया गया था।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि रसायन मुक्त खेती करने वाले किसानों की सुविधा को देखते हुए 31 मई से सप्ताह के हर रविवार रोशन ग्राउंड होशियारपुर मे सेफ फूड मंडी लगाने की इजाजत दे दी गई है। उन्होंने कहा कि इस दौरान किसान सुबह साढ़े 7 बजे से सुबह 11 बजे तक यहां आकर अपने रसायन मुक्त पदार्थ आकर बेच सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते मंडी लगाते समय किसानों व ग्राहकों के लिए सामाजिक दूरी अपनाना अनिवार्य है वहीं मास्क व सैनेटाइजर का उपयोग करना भी जरुरी होगा। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि हर रविवार इस मंडी को लगाने से पहले अच्छी तरह सैनेटाइज किया जाए। अपनीत रियात ने कहा कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत जहर व रसायन मुक्त कृषि करने वाले किसानों को उत्साहित करने व स्व मंडीकरण की सुविधा मुहैया करवाने के लिए सेफ फूड मंडी की शुरुआत की गई है। इसके अलावा इस मंडी के माध्यम से आम जनता तक रसायन मुक्त आर्गेनिक कृषि उत्पादों को वाजिब मूल्यों पर मुहैया करवाया जाएगा।

जिला कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार ने बताया कि रसायन मुक्त खेती करने वाले किसानों के अपने उत्पादों को मंडी में कम भाव पर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा था, जिस कारण उन्हें सही मूल्य नहीं मिल रहा था। उन्होंने कहा कि रसायन मुक्त खेती करने वाली किसानों की ओर से जिले में इनोवेटिव फार्मस एसोसिएशन नाम से संस्था बनाई गई है, जिनकी प्रार्थना स्वीकार कर डिप्टी कमिश्नर ने उन्हेंं फिर से सेफ फूड मंडी लगाने की इजाजत दी गई है, जिससे जहां इन किसानों का हौंसला बढ़ेगा वहीं लोगों को रसायन मुक्त खाद्य पदार्थ भी मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here