जिले में जरुरतमंद श्रमिकों की पहचान कर करवाई जाए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, रोजगार ब्यूरो को उपलब्ध करवाया जाए विवरण: रियात

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। घर-घर रोजगार अभियान के अंतर्गत जिले में श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो के माध्यम से लगातार प्रयास जारी है। इसी कड़ी में डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने जिले के विभिन्न विभागों के प्रमुखों के साथ बैठक कर फील्ड में जाकर श्रमिकों की आनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए हिदायत दी ताकि संबंधित किसी भी संस्थान को उनकी मांग के मुताबिक लेबर उपलब्ध करवाई जा सके। इससे जहां औद्योगिक व व्यापारिक संस्थानों में लेबर की कमी पूरी होगी वहीं श्रमिकों को भी रोजगार के अवसर उपलब्ध हो पाएंगे। इस दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास)-कम-सी.ई.ओ. जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो हरबीर सिंह व जिला रोजगार सृजन व ट्रेनिंग अधिकारी कर्म चंद भी मौजूद थे।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मजदूरों के अलावा स्किलड व सेमी स्किलड नौजवानों को अधिक से अधिक रोजगार देने के लिए जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से लिंक व हैल्पलाइन नंबर पहले से ही जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में श्रमिकों के लिए होशियारपुर जिले की आफिशियल वेबसाइट hoshiarpur.nic.in पर एक लिंक दिया गया है, जिसमें वे अपनी जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है ताकिउसे रोजगार मुहैया करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि अगर किसी श्रमिक को दिए गए लिंकपर जानकारी देने में दिक्कत आती है तो वह हैल्पलाइन नंबर 62801-97708 पर संपर्क कर भी अपनी रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। उन्होंने संबंधित विभागों व मुख्य तौर पर जी.ओ.जीज. को हिदायत जारी करते हुए कहा कि वे गांवों में जाकर श्रमिकों की पहचान उनकी आन-लाइन रजिस्ट्रेशन करवाएं व इसका विवरण जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो को दस दिन के भीतर उपलब्ध करवाएं।
डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान जी.एम इंडस्ट्री, डिप्टी डायरेक्टर फैक्ट्री को निर्देश दिए कि वे उद्योगों व व्यापारिक संस्थानों से लेबर की डिमांड हासिल कर ब्यूरो को उपलब्ध करवाए। उन्होंने कहा कि वे सुनिश्चित बनाए कि जिले के उद्योग व फैक्ट्रीज सी.एन.बी. एक्ट 1959 के अंतर्गत तिमाही रिर्टन ई.आर-1 प्रोफार्मा जरुर भरें और इस एक्ट संबंधी ज्यादा से ज्यादा जागरुकता भी फैलाई जाए ताकि जिस संस्थान में भी 25 व इससे से ज्यादा की मैनपावर रखी जानी है वे पहले जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो को अपनी डिमांड दें। उन्होंने सिक्योरिटी एजेंसिज को भी निर्देश दिए कि वे संस्थानों में सिक्योरिटी मैन रखने संबंधी अपनी डिमांड ब्यूरो को दें।
अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास)-कम-सी.ई.ओ. जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो हरबीर सिंह ने कहा कि सेमी स्किलड व स्किलड नौजवान काम संबंधी जानकारी लिए ईमेल आई.डी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिले के नौजवान जो रोजगार की तलाश में है, अपना बायोडाटा ई-मेल के माध्यम से भेज कर रोजगार प्राप्ति के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उन्होंने कहा किउद्योग, व्यापारिक संस्थान व दुकान आदि भी के लिए भी hoshiarpur.nic.in पर एक अलग से लिंक दिया गया है जहां वे अपनी डिमांड दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार अलग-अलग संस्थानों की डिमांड के अनुसार कुशल व्यक्तियों व नौजवानों को रोजगार के अवसर मुहैया करवाए जा सकेंगे। इस अवसर पर प्लेसमेंट अधिकारी मंगेश सूद, कैरियर काउंसलर श्री आदित्य राणा ने अलावा विभिन्न विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here