किसान अधिक से अधिक सहायक धंधे अपनाए: जिलाधीश उज्ज्वल

-कहा किसान, जमीन निचले पानी की संभाल के लिए यत्न करे-
होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। किसानों को अधिक से अधिक सहायक धंधे अपनाकर फसली चक्र निकालने चाहिए और अपनी आमदन में बढ़ोतरी करनी चाहिए। सरकार द्वारा कई सहायक धंधों में भारी सब्सिडी दी जा रही है ताकि किसानों को सहायक धंधे शुरु करने में कोई दिक्कत न आए। जिलाधीश विपुल उज्जवल ने खेतीबाड़ी विभाग द्वारा खेती भवन में लगाए गए जिला स्तरीय किसान सिखलाई कैंप में संबोधन करते हुए यह बात कही।

Advertisements


इस मौके पर जिलाधीश विपुल उज्जवल ने कहा कि सैल्फ हैल्प ग्रुपों द्वारा कैंप में लगाई गई प्रदर्शनियां उच्च कोटि की है। उन्होंने प्रशंसा करते हुए कहा कि सैल्फ हैल्प ग्रुपों द्वारा तैयार की जा रही चीजों के साथ जहां उनकी आमदन बढ़ी है वहीं वह अपने पैरों पर खड़े होते है और रोजगार पैदा होता है। उन्होंने किसानों को जमीन निचले पानी की संभाल करने के लिए अपील करते पानी का स्तर और गिरने से बचाने के लिए पंजाब सरकार के डाईवरसीफिकेशन प्रोग्राम तहत धान के नीचे से रकबा घटाकर मक्की, बासमती, दाले, और अग्रोफोरैस्टरी लाने पर जोर दिया। उन्होंने किसानों को भरोसा दिलया कि गेंहू की फसल सरकार द्वारा खरीरने के लिए सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए है फसल की अदायगी समय पर की जाएगी। उन्होंने किसानों को फसल के अवशेष व नाड़ को आग न लगाने की भी अपील की।

खेतीबाड़ी विभाग के संयुक्त डायरैक्टर डा. जसबीर सिंह बैंस ने कहा कि विभाग द्वारा खेतीबाड़ी इनपुट के खास प्रबंध किए है। मुख्य खेतीबाड़ी अफसर डा. जुगराज सिंह ने किसानों को धान की बजाई 15 जून के बाद करने की अपील करते हुए किसानों को धान बीजने संबंधी विशेष नुख्ते भी बताए। खेतीबाड़ी विभाग पंजाब और पंजाब खेतीबाड़ी यूनीवर्सिटी लुधियाना के खेती माहिरों ने किसानों को नवीनत्तम खेतीबाड़ी से बारीकी के साथ अवगत करवाया। कैंप में अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) जसबीर सिंह और खेतीबाड़ी विभाग के संयकु्त डायरैक्टर डा. जसबीर सिंह बैंस भी विशेष तौर पर मौजूद थे। कैंप में जिले के 2 हजार से भी अधिक किसानों ने जानकारी प्राप्त की। खेतीबाड़ी माहिर और इंचार्ज के.वी.के. बाहोवाल डा. मनिंदर सिंह, जिला सिखलाई अफसर डा. विनय कुमार ने भी किसानों को अहम जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here