आप वालंटियरों ने किया कैंटीन की बोली का विरोध, बोली स्थगित

-सचदेवा ने कहा, बोली के नाम पर वसूला जाता है गुंडा टैक्स-
होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। होशियारपुर फगवाड़ा रोड पर स्थित नई सब्जी मंडी में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने होशियारपुर से आप के उम्मीदवार परमजीत सिंह सचदेवा के नेतृत्व में मार्किट कमेटी के कार्यालय के सामने कैंटीन की बोली का विरोध किया और मार्किट कमेटी के दफ्तर के सामने रोष प्रदर्शन किया। आप के रोष प्रदर्शन के कारण कैंटीन की बोली को स्थगित कर दिया गया। इस दौरान आप वालंटियरों व नेताओं ने मार्किट कमेटी के सेक्रेटरी को गुंडा टैक्स के विरोध में एक मांग पत्र भी सौपा।
आम आदमी पार्टी के वालंटियर सुबह साढ़े नौ बजे नई सब्जी मंडी में इकट्ठा हुआ और उन्होंने मार्किट कमेटी के दफ्तर के सामने जाकर गुंडा टैक्स के विरोध में जमकर नारेबाजी की। रोष प्रदर्शन करने वालों में परमजीत सिंह सचदेवा के साथ मदन लाल सूद, संदीप सैनी, मोहन लाल पहलवान, जसदीप सिंह, गुरमेल सिंह, मनीष ठाकुर, अमित नेगी, कर्मजीत बबलू, शशि शारदा, कुलभूषण, पवन सैनी, राजेश सैनी, गुरप्रीत, पंकज बांसल, बिशम्बर नाथ और मिंटू तथा अन्य वालंटियर शामिल थे। परमजीत सिंह सचदेवा ने बताया कि रोष प्रदर्शनकारियों का साथ देने के लिए रोजाना मंडी में पिसने वाले रेहड़ी, फड़ी और खोखे वाले शामिल हुए और उनके रोष प्रदर्शन को बल मिला। इस दौरान संबोधित करते हुए सचदेवा ने कहा कि सब्जी मंडी में कैंटीन की बोली थी, जिसका आप पार्टी विरोध करती है। उन्होंने कहा कि सरकारी संस्थानों में सरकार की कैंटीन होती है जहां बोली के बाद व्यक्ति अपना सामान बेचता है लेकिन सब्जी मंडी में कोई कैंटीन है ही नहीं लेकिन कैंटीन की बोली के नाम पर ठेकेदार कथित तौर पर चाये के खोखे व अन्य खोखे लगाने वालों से जबरन वसूली करते हैं। जिसका शिकार ये गरीब परिवार होते हैं, जो दिन भर पाई-पाई जोडऩे के बाद अपनी आधी कमाई इन ठेकेदारों के करिंदों को देते हैं और अगर ये करिंदों को पैसे नहीं देते तो करिंदे जबरदस्ती तेजधार हथियारों की नोक पर वसुली करते हैं। उन्होंने बताया कैंटीन में न तो लोगों के लिए बाथरूम की सुविधा है और न ही पीने वाले पानी की, इसके अलावा जगह-जगह गंदगी की भरमार लगी है, जिसके कारण लोगों को परेशानी होती हैं।

Advertisements

प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए परमजीत सिंह सचदेवा ने कहा उन्होंने भी मंडी में काम किया है लेकिन पहले ये सारा काम प्यार और आपसी प्रेम से होता था, लेकिन साल 2002-03 में कांग्रेस की सरकार ने मंडियों में भी ठेकेदारी प्रथा शुरू कर दी। जिसके कारण अब मंडी का ठेका एक करोड़ 40 लाख रूपये तक पहुंच चुका है, जिसके कारण अब ठेकेदार के करिंदे रोजाना मंडी में सामान लेने आने वाले दो पहिया चालके के अलावा, रेहड़ी, फड़ी, रिक्शा चालकों से भी पर्ची काटते हैं। इसके अलावा हद तो इस बात की है कैंटीन के नाम पर चाये बेचने वालों से भी पर्ची वसूली जाती है और वो भी कोई फिक्स चार्ज नहीं है, किसी से 50 रुपये, किसी से 100 रुपये और किसी से 150 रूपये तक वसूले जाते हैं। उन्होंने कहा होशियारपुर की इसी ठेकेदारी की प्रथा के कारण मंडी में अब तक तीन मर्डर भी हो चुके हैं, लेकिन ठेकेदारी का चलन साल दर साल बढ़ता जा रहा हैं। उन्होंने कहा अगर कोई गरीब रेहड़ी व फड़ी वाला आवाज उठाता है तो उसे करिंदों के दम पर दबा दिया जाता है, जिसके बाद रेहड़ी मालिक बेबस होकर अपना काम करते हैं।
सचदेवा ने कहा कि आम आदमी पार्टी के होशियारपुर मैनीफेस्टों में सब्जी मंडी में गुंडा टैक्स से लोगों को राहत देने की बात की गई थी और इसी कड़ी में वो आज कैंटीन की बोली का विरोध करने के लिए आए हैं। उन्होंने बताया कि आज तीन ठेकेदारों ने चैक देकर आवेदन किया था। लेकिन आप वालंटियरों द्वारा उनके साथ बात करने पर उन्होंंने अपने चैक वापिस ले लिए। सचदेवा ने बताया 12 बजे बोली का समय था लेकिन आप वालंटियरों के कारण मार्किट कमेटी ने कैंटीन की बोली को स्थगित कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here