देश की सुरक्षा के मद्देनजर पबजी सहित 118 चीनी ऐप्स पर सरकार ने लगाई पाबंदी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज), रिपोर्ट: श्वेता राणा। भारत-चीन विवाद के बीच केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। टिकटॉक के बाद अब बेहद प्रसिद्ध पबजी गेम को भी सरकार ने देश में बैन कर दिया। केंद्र सरकार ने पबजी सहित 118 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंधित लगाया है। भारत की सुरक्षा व सीमा पर बढ़ते चीन के साथ विवाद के बाद भारत सरकार ने ये कड़ा कदम उठाया है। सुरक्षा प्रद्योगिकी के सुत्रों से पता चला है कि लोगों की सुरक्षा को अहम रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि चीनी ऐप्स यूजर्स की तरफ से उनका निजी डाटा चोरी होने संबंधी शिकायतें दर्ज करवाई गई है।

Advertisements

ये भी बताया जा रहा है कि यूजर्स का निजी डाटा इन ऐप्स के जरिए सीधा चीन में पहुंच रहा है। जिससे देश की सुरक्षा को हानि पहुंचने का खतरा है। इन ऐप्स में पबजी सहित पबजी लाइट, कैमकार्ड, कट-कट, जक-जक, ऐपलौक, वूव आदि जैसी कई ऐप्स पर पाबंदी लगा दी गई है। गौरतलब है कि इससे पहले भी भारत ने टिक-टॅाक सहित 54 चीनी ऐप्स पर पाबंदी लगाई थी। पबजी यूजर्स के अभिभावकों ने सरकार द्वारा लिये फैसले को सराहनीय कदम बताया है। उनका कहना है कि अगर सरकार पहले ही ऐसे कड़े व सख्त फैसले लेती तो देश में कई युवाओं की कीमती जिंदगियों को बचाया जा सकता था। बता दें की पबजी का युवाओं के दिमाग में इस प्रकार खुमार चढ़ जाता था कि उन्हें पबजी के अलावा अपनी जिंदगी की सुधबुध ही नहीं रहती थी और एक समय गेम इस प्रकार उनके दिलों दिमाग पर छा जाती जिससे पर आत्महत्या करने से भी नहीं हिचकचाते, ये ही नहीं पबजी के दीवाने तो अपने बैंक खातों से भी लाखों रूपये इस गेम में लगा गेम प्रयोग होने वाले हथियारों को खरीदने के चक्कर में बर्बाद हो गये।

गत दिनों ऐसा ही एक मामला चण्डीगढ़ में देखने को मिला जहा एक नौजवान द्वारा पबजी गेम में रोयल पास खरीदने के चक्कर में अपने डेबिट कार्ड से 16 लाख रूपए खर्च कर दिये। पबजी खेल खलने वाले युवाओं के अभिभावकों ने सरकार द्वारा इस गेम का भारत में प्रतिबंध लगाने पर सरकार का धन्यवाद किया वहीं राहत की सांस भी ली क्योंकि अब देश का युवा वर्ग इस गेम में फंस कर अपनी कीमती जिंदगी नहीं गवांएगा और आर्थिक नुकसान से होने वाली हानि से भी बचेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here