मक्के की फसल पीली पडक़र हो रही खराब, किसानों ने की मुआवजे की मांग

राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनि भारद्वाज। जिला राजौरी में कृषि विभाग की लापरवाही के चलते कईं किसानों लोग को मक्का की फसल की पैदावार में निराशा का सामना करना पड़ा है । क्योंकि संबंधित विभाग ने जो मक्का का बीज किसानों को वितरण किया था वह घटिया किस्म का था और किसानों लोगों ने कहा कहा कि हम लोगों की फसल का आंकलन कर नुकसान के मुताबिक मुआवजा दिया जाए। कृषि विभाग ने हम किसानों के साथ दोखा किया था। जिससे आज हम लोग फसल को देख चिंता में हैं।

Advertisements

जिला राजौरी के अंतर्गत पंचायत लादोट के गांव सियाड़ी बाबू राम व अन्य ग्रामीणों ने कहा कि हम लोगों की फसल पूरी तरह से पीली पड़ कर सुख गई है। डीसी राजौरी से गुहार है कि वह हम किसानों की परेशानी को मध्यनजर रखते हुए फसल का नुकसान देख हम किसानों को मुआवजा दिया जाए। छह कनाल में लगी सारी मक्का की फसल तबाह हो चुकी है। गरीब किसानों के साथ कृषि विभाग ने दोखा किया था। इसके आस पास गांवों में भी किसान लोगों का नुकसान हुआ है।

वहीं ब्लाक महोगला में भी मक्के की पीली पढक़र खराब हो रही फसल से किसान वर्ग चिंतित हो रहा है यह बात मोहगला के विभिन्न गांव का दौरा करने के उपरांत भाजपा मंडल प्रधान विजय कुमार शर्मा ने कही। उन्होंने कहा कि महोगला के गांव सिंबल गाला ‘ कलवाना ‘ अखर ‘ गोल ‘ गुलाबगढ़ ‘ लालू खेत्र ‘ चंबल गला आदि गांव का दौरा करने के उपरांत देखा कि ग्रामीणों की काफी ज्यादा फसल मक्के की पीली होकर खराब हो गई है और किसान वर्ग फसल नुकसान को लेकर काफी चिंता में है। मंडल प्रधान ने कहा कि अब मक्के की फसल तैयार हो रही थी फसल में दाना वगैरह जैसे ही बनना शुरू हुआ तो फसल एकदम पीली होकर सुखना शुरू हो गई और कई कनाल में लगी मक्के की फसल ग्रामीणों कि बर्बाद सी हो गई है वहीं उन्होंने कहा कि इस बारे में कृषि विभाग तहसील प्रशासन को भी अवगत करवाया गया है लेकिन अभी तक ग्रामीणों की फसल नुकसान का आकलन करने कोई नहीं आया और ग्रामीण फसल नुकसान से काफी चिंता में हैं।

वहीं इस संबंध में नायब तहसीलदार महोगला भूपेंद्र सिंह का कहना है कि ग्रामीणों तथा कुछ पंच सरपंच द्वारा फसल नुकसान के बारे में जानकारी दी गई है और इसके लिए हमने कृषि विभाग को भी अवगत करवाकर फसल नुकसान का आकलन करने को कहा है उन्होंने कहा कि हमारी टीम भी जिसमें पटवारी वा राजस्व विभाग के अधिकारी सभी दौरा कर फसल नुकसान का जल्द जायजा लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here