कैबिनेट मंत्री अरोडा़ ने लिया कोविड प्रबंधों का जायज़ा, भ्रामक प्रचार और अफ़वाहें फैलाने वालों से सावधान रहने की अपील की

चंडीगढ़/नवांशहर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में से कोविड महामारी को ख़त्म करने के लिए दिन-रात एक कर रही है, परंतु इस बीमारी को मात देने के लिए समाज के सभी वर्गों का सहयोग ज़रूरी है। यह प्रगटावा उद्योग और वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने आज जिले में कोविड प्रबंधों का जायज़ा लेने के उपरांत पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुये किया। उन्होंने कहा कि यह समय राजनीति करने का नहीं है, इसलिए सभी राजनैतिक पार्टियों को मानवता के कल्याण के लिए राजनीति से ऊपर उठ कर इस मुद्दे पर सरकार का सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड सम्बन्धी भ्रामक प्रचार और अफ़वाहें फैलाना बेहद घटिया हरकत है, जिसको बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

Advertisements

उन्होंने कहा कि पंजाब गुरूओं-पीरों की धरती है और यहाँ के लोग शुरू से ही मानवता के कल्याण के कामों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते आए हैं, परंतु कुछ शरारती तत्वों की तरफ से कोविड के मुद्दे पर उनको गुमराह करने की कोशिशें की जा रही हैं, जोकि कभी कामयाब नहीं होंगी। आम आदमी पार्टी की तरफ से ऑक्सीमीटर बाँटे जाने को ढकोसला बताते हुये उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी को राजसी ऑक्सीजन की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि इस तरह ऑक्सीमीटर बाँटने का कोई फ़ायदा नहीं। उन्होंने सवाल किया कि क्या ऑक्सीमीटर को ऑपरेट करने सम्बन्धी जागरूक करने के लिए उनके पास इतने हैल्थ वर्कर मौजूद हैं? उन्होंने कहा कि ऐसा करने से अपितु कोविड का फैलाव ही होगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह पंजाब में से कोविड के ख़ात्मे के लिए बेहद गंभीर हैं और उनकी तरफ से इस सम्बन्धी रोज़ाना मीटिंगें की जा रही हैं।

इसी तरह स्वास्थ्य, पुलिस और दूसरे विभागों के अधिकारी और कर्मचारी अपनी जानें जोखिम में डाल कर कोविड को मात देने के लिए जीव-जान से जुटे हुए हैं और हमें उनका मनोबल ऊँचा करना चाहिए। शहीद भगत सिंह नगर जिले की कोविड पर काबू पाने की कोशिशों की सराहना करते हुये श्री अरोड़ा ने कहा कि इस जिले में कोविड का पहला केस आया था और जि़ला प्रशासन की तरफ से जिस तरीके से मेहनत करके इस बीमारी को फैलने से रोका गया, वह एक मिसाल है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह कोविड से डरने की बजाय इससे बचाव के लिए अपना टैस्ट ज़रूर करवाएं। इससे पहले उन्होंने जि़ला अस्पताल नवांशहर का दौरा करके वहां कोविड प्रबंधों और कोविड मरीज़ों को मुहैया करवाई जा रही सेवाओं का जायज़ा लिया और ज़रुरी दिशा-निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने सेवा केंद्र मीटिंग हाल में जि़ला अधिकारियों, सार्वजनिक प्रतिनिधियों, आई.एम.ए के अधिकारियों, व्यापारियों और धार्मिक नेताओं के साथ मीटिंगें की और कोविड पर काबू पाने और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने सम्बन्धी उनके सहयोग की माँग की और उनके कीमती सुझाव लिए। इस दौरान उन्होंने जि़ला अधिकारियों को हिदायत की कि कोविड सैंपल लेने के लिए वार्ड और गाँव स्तर पर कैंप लगाए जाएँ।

लोगों को कोविड सम्बन्धी जागरूक करने के लिए वार्ड और गाँव स्तर पर 11 -11 सदस्यीय कमेटियों का गठन किया जाये, जिनमें सिविल सोसायटी, धार्मिक, व्यापारी, सरपंच, नंबरदार, पूर्व नेता आदि हर वर्ग को प्रतिनिधित्व दी जाये। इसी तरह उन घरों में एकांतवास मरीज़ों की सेहत संभाल के लिए नोडल अफ़सर तैनात करने के भी आदेश दिए और उनके नंबर सार्वजनिक करने के लिए कहा, जिससे किसी भी आपात हालत में इन नंबरों पर संपर्क करके एंबुलेंस और डाक्टरी सेवाएं तुरंत हासिल की जा सकें। इस मौके पर डिप्टी कमिशनर डा. शेना अग्रवाल ने उनको जिले में कोविड से बचाव और जागरूकता सम्बन्धी किये गए प्रबंधों पर विस्तार से जानकारी दी। आई.एम.ए के अधिकारियों के साथ मीटिंग के दौरान उन्होंने आई.एम.ए. को कोविड सम्बन्धी अपना एक अस्पताल खोलने की अपील की, जिसके लिए उनको बिल्डिंग और अन्य बुनियादी सहूलतें और फंड आदि मुहैया करवाने की पेशकश की गई, जिसका अधिकारियों की तरफ से सकारात्मक स्वीकृति दी गई।

उन्होंने धार्मिक नेताओं के साथ मीटिंग करते हुये उनसे अपील की कि धार्मिक स्थानों पर अरदास के बाद लोगों को कोविड से बचाव के लिए सावधानियां बरतने, जैसे कि मास्क पहनने, सोशल डिस्टैंसिंग रखने और हाथ बार -बार धोने आदि की अपील की जाये। इसी तरह व्यापार मंडल के अधिकारियों के साथ मीटिंग के दौरान उन्होंने व्यापारियों और दुकानदारों से कोविड को हराने के लिए सहयोग की माँग की। उन्होंने कहा कि समाज का हर व्यक्ति दुकानदारों से नजदीकी से जुड़ा हुआ है, इसलिए उनकी तरफ से अपने साथियों और ग्राहकों के प्रति सावधानियां बरतने का दिया संदेश बेहद मायने रखता है। इस मौके पर विधायक बलाचौर चौधरी दर्शन लाल मंगूपुर, जि़ला योजना कमेटी के चेयरमैन सतवीर सिंह पल्ली झिक्की, डिप्टी कमिशनर डा. शेना अग्रवाल, एस. एस. पी अलका मीना, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (ज) आदित्या उप्पल, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) सरबजीत सिंह वालिया, सहायक कमिशनर दीपजोत कौर, एस.डी.एम. बंगा विराज तिडक़े, सिविल सर्जन डा. राजिन्दर कुमार भाटिया और अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here