यह काले कानून किसानी की मौत का तुगलकी फरमान: डा. राज

चब्बेवाल/होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। किसान विरोधी काले कानूनों के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार है तथा किसानों ने ही नहीं बल्कि हर वर्ग ने इसका विरोध किया है। उक्त विचार डा. राज कुमार विधायक चब्बेवाल ने व्यक्त किए। उस समय वह खेतीबाड़ी बिलों 2020 के खिलाफ ट्रैक्टर रैली निकालते समय पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। यह ट्रैक्टर रैली फुगलाना मंडी से फगवाड़ा गेंहू मंडी तक निकाली गई। लगभग 500 ट्रैक्टर और गाडिय़ों का काफिला इस रैली में शामिल था। डा. राज ने कहा कि पंजाब गुरूओं-पीरों की धरती है तथा यहां के किसान अपने हाथों से मेहनत करके अपना ही नहीं, देश विदेश में बैठे लोगों का भी पेट भरते हैं।

Advertisements

साथ ही हम अपने देश तथा अपने हकों के लिए कुर्बानियां देने से भी गुरेज नहीं करते हैं, पर हम पंजाबी जुल्म-जबर भी बर्दाश्त नहीं करते। अगर केन्द्र सरकार हमारे किसानों का खून-चूसने की नीतियां बना रही है तो पंजाब के किसान चुप्पी धार कर नहीं बैठे रहेंगे। जहां एक तरफ कोरोना पूरे जोर पर है पर 95 प्रतिशत मरीज ठीक हो रहे हैं, वहीं, ऐसे काले कानून पास करके मोदी सरकार हमारे 95 प्रतिशत किसानों को वैंटीलेटर पर डालने की तैयारी कर रही है। डा. राज की यह रैली केन्द्रीय राज्य मंत्री सोमप्रकाश के घर का घेराव करने पर खत्म होनी थी तथा उन्हें प्रधानमंत्री नरिंदर मोदी के लिए मांगपत्र दिया जाना था। लेकिन, फगवाड़ा गेहूं मंडी पर पुलिस प्रशासन द्वारा इस रैली को आगे नहीं जाने दिया गया। डा. राज ने टिप्पणी की कि भाजपा मंत्री पार्लियामैंट में भी नहीं मौजूद नहीं हैं।

वरना वह पंजाब के किसानों के साथ ऐसा धक्का होते हुए कैसे बर्दाश्त कर गए। उन्होंने पंजाब में भाजपा के चारों एम.पी तथा भाजपा विधायकों पर तंज किया कि वह सब चुप्पी साधकर यह धक्केशाही सह गए। डा. राज ने अपील की कि प्रधानमंत्री तुरंत इन किसानमारू बिलों को वापिस लें ताकि किसान सडक़ों पर बैठने की बजाए अपने खेतों में वापिसी करें। डा. राज ने कहा कि अगर वह यह तीन कानून वापिस नहीं ले सकते तो एक चौथा कानून एम.एस.पी. अनिवार्य करने का मता पास किया जाए ताकि किसान सुख की सांस ले सकें। उन्होंने कहा कि ओपन मार्किट सिस्टम यूरोप में भी फेल हो चुका है।

उन्होंने कहा कि यह असंवैधानिक बिल है, क्योंकि, खेतीबाड़ी पर कानून बनाने का संवैधानिक हक राज्य सरकारों का है न कि केन्द्र सरकार का। अपने पूंजीपती मित्रों, कार्पोरेट सैक्टर को लाभ पहुंचाने के लिए वह गरीब मार कर रहे हैं। डा. राज ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उन्होंने इस गंभीर मामले पर कदम नहीं इठाए तो इसके नतीजे भी बहुत गंभीर होंगे तथा किसान दिल्ली की सडक़ों पर नजऱ आएंगे। डा. राज ने कहा कि कांग्रेस पंजाब सरकार सुप्रीम कोर्ट में इन बिलों को चुनौती देगी। इस मौके पर डा. राज ने समूह किसान संगठनों, मजदूर यूनियनों, कर्मचारी यूनियनों, गायकों का धन्यवाद किया कि वह अपने किसानों के लिए आवाज उठा रहे हैं। इस रैली में हजारों किसान तथा समर्थकों, डा. राज कुमार विधायक चब्बेवाल, लोकसभा इंचार्ज होशियारपुर तथा चेयरमैन एम.सी. डिपार्टमैंट पंजाब कांग्रेस के साथ बलविंदर सिंह धालीवाल विधायक फगवाड़ा, जोगिंदर सिंह मान चेरमैन पंजाब ऐग्रो डा. जतिंदर कुमार, समूह किसान जत्थेबंदियां, समूह कांग्रेस चब्बेवाल, एम.सी डिपार्टमैंट पंजाब कांग्रेस के पदाधिकारी आदि शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here