34.48 लाख मीट्रिक टन धान की आमद में से 33.04 लाख मीट्रिक टन की हुई खऱीद

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार द्वारा कोविड-19 के दरमियान चल रहे खरीफ फ़सल मंडीकरण सीजन (केएमएस) के दौरान राज्य में अब तक धान की कुल आमद में से तकरीबन 96 प्रतिशत धान की खरीद की गई है। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए मंडी बोर्ड के सचिव रवि भगत ने बताया कि अब तक 34.48 लाख मीट्रिक टन धान की आमद में से 33.04 लाख मीट्रिक टन धान की फ़सल खरीदी गई है। इसके साथ ही मंडियों में पड़ाववार ढंग से धान की फ़सल लेकर आने के लिए राज्य भर में किसानों को आढ़तियों के द्वारा 10.60 लाख पास जारी किए गए हैं।

Advertisements

राज्य के अलग-अलग जि़लों में अनाज मंडियों के दो-दिनों के दौरे के बाद मंडी बोर्ड के सचिव ने कोविड-19 महामारी के दौरान मंडियों में चल रहे धान के खऱीद कार्यों पर तसल्ली अभिव्यक्त की। राज्य भर की मंडियों में अब तक पिछले साल के 15.45 लाख मीट्रिक टन के मुकाबले 34.48 लाख मीट्रिक टन आमद के साथ इस बार धान की दोगुनी आमद हुई है। उन्होंने यह भी बताया कि अब तक पिछले साल के 14.79 लाख मीट्रिक टन के मुकाबले 33.04 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। इससे पहले खन्ना, दोराहा, साहनेवाल (लुधियाना), जालंधर, करतारपुर, कपूरथला और फगवाड़ा में अपने दौरे के दौरान धान की फ़सल के खरीद कार्य की समीक्षा करते हुए सचिव मंडी बोर्ड ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के किसानों की फ़सल का दाना-दाना खऱीदे जाने की वचनबद्धता को दोहराया है।

रवि भगत ने बाज़ारों में किसानों, मज़दूरों और कमिशन एजेंटों के साथ बातचीत की और उनको पेश आ रही मुश्किलों संबंधी जाना। सचिव ने आगे बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण बने मौजूदा हालातों के बावजूद, पंजाब मंडी बोर्ड और अलग-अलग जि़ला प्रशासनों ने अनाज मंडियों में निर्विघ्न, मुश्किल रहित और सुरक्षित खरीद को यकीनी बनाया है। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को चल रहे खरीद सीजन के दौरान खरीद के 48 घंटों के अंदर-अंदर धान की लिफ्टिंग को यकीनी बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने खरीद एजेंसियों को कहा कि वह किसानों की सुविधा के लिए जि़लों में खरीद कार्यों की नियमित निगरानी करें। उन्होंने आगे कहा कि सभी अनाज मंडियों में मास्क, पानी, साबुनों की उपलब्धता की गई है और साथ ही अनाज मंडियों में स्वच्छता मुहिम भी चलाई गई है। उन्होंने किसानों को पराली न जलाने के लिए भी प्रेरित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here