आढ़ती यूनियन प्रधान गुरनाम और किसान हरिंदर ने अधिकारों की रक्षा करने हेतु कैप्टन सरकार का किया धन्यवाद

पठानकोट (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार ने आज विशेष विधान सभा सैशन में पंजाब के किसानों और खेत मज़दूरों को केंद्र सरकार के किसान विरोधी कानूनों से बचाने के लिए बिल पेश किए हैं। यह बिल खपतकारों को अनाज की जमांखोरी और कालाबाजारी से भी बचाएंगेे। जिस को लेकर किसानों में खुशी की लहर पाई जा रही है। वर्णनीय है कि मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से पेश किए बिल प्रथम के अनुसार किसान व्यापार और खऱीद की विशेष व्यवस्थाएं और पंजाब संशोधन बिल, 2020 है जिस में यह सुनिश्चित किया गया है कि गेहूँ या धान की कोई भी बिक्री या खरीद योग्य नहीं होगी जब तक इसकी अदा की कीमत एम.एस.पी. के बराबर या अधिक नहीं होती। एम.एस.पी. से कम खरीदने वाला कोई भी हो उसको तीन साल की कैद की सजा होगी।

Advertisements

इसी ही दूसरे बिल अनुसार जरूरी वस्तुओं की विशेष व्यवस्था और पंजाब संशोधन बिल है जिस में खपतकारों को अनाज की जमाखोरी और कालाबाजारी से बचाना है और किसानों और खेत मज़दूरों की रोजी-रोटी की रक्षा करता है। इसी तरह तीसरे बिल के अनुसार मूल्य इंसोरैंस और फार्म सेवाओं बिल, 2020 पर किसानों का समझौता है जो यह सुनिश्चित करता है कि कृषि समझौते के अंतर्गत गेहूँ और धान की कोई भी खरीद या बिक्री एम.एस.पी. से कम न हो और यदि कोई संस्था इस तरह करती है तो उसको तीन साल की सजा होगी। चौथे बिल में सिवल प्रोसीजर, 1908 के कोड में संशोधन की माँग करने वाले बिल संबंध विशेष जानकारी शामिल हैं। जिसके अनुसार 2.5 एकड़ से कम भूमि को पंजाब की किसी भी अदालत द्वारा वसूली की कार्यवाही के साथ जोड़ा नहीं जाएगा।

यह बिल पंजाब के किसानों को किसी भी रिकवरी की कार्यवाई में खेत की ज़मीन की कुर्की से बचाने का प्रयास करता है। इस संबंध मेेंं किसान हरिन्दर सिंह गाँव चक्क पसवाल जिला पठानकोट मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से किसान हित के लिए पास किए बिलों को लेकर पंजाब सरकार का धन्यवाद करते हुए। उन्होंने कहा कि इस कानून के पास होने से किसानों को उनका अधिकार मिलेगा, सरकार ने किसानों के हित में कानून बना कर बहुत बड़ा काम किया है इस में किसानों की जीत हुई है। आढ़ती यूनियन के जिला प्रधान गुरनाम सिंह छीना की तरफ से कैप्टन अमरिन्दर सिंह मुख्यमंत्री मंत्री पंजाब का विधान सभा में पास किए कानून के लिए किसानों का मसीहा कहते हुए धन्यवाद किया, उन्होंने कहा कि किसानों के हितों की रक्षा करने पर वह मुख्यमंत्री पंजाब का धन्यवाद करते है कि उनकी तरफ से किसानों के हित्ता की रक्षा की है और यह सिद्ध कर दिया है कि वह किसानों के हित के लिए किसी भी फ्रंट पर खड़े हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here