असम के वरिष्ठ पत्रकार नव ठाकुरिया भारत में पीईसी के बने क्षेत्रीय सहायक

गुवाहाटी (द स्टैलर न्यूज़)। वरिष्ठ पत्रकार नव ठाकुरिया को भारत में प्रेस एम्बलम कैंपेन का रीजनल कंट्रीब्यूटर मनोनीत किया गया है। स्विटजरलैंड के जेनेवा से संचालित पीईसी एक स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी और गैर-सरकारी संस्था है। पीईसी ने इसी के साथ बतौर सहयोगी संगठन जर्नलिस्ट्स फोरम असम (जेएफए) की भरपूर सराहना की है। पीईसी को वर्ष 2010 से संयुक्त राष्ट्र में विशेष सलाहकार का दर्जा मिला हुआ है।

Advertisements

श्री ठाकुरिया को भारत से अपने क्षेत्रीय सहयोगी के रूप में चयनित किये जाने की जानकारी देते हुए पीईसी के महासचिव ब्लेज लेंपेन ने बताया कि वर्ष 2004 में कई देशों के कुछ पत्रकारों ने मिलकर समूचे विश्व के संवाद कर्मियों की कानूनी सुरक्षा और संरक्षा को सबल बनाने के उद्देश्य से इस संस्था का गठन किया था।

फिलहाल पीईसी (https://www.pressemblem.ch/pec-news.shtml) सारी दुनिया में कोविड-19 महामारी से प्रभावित होने और जान गंवाने वाले पत्रकारों तथा उनकी विवादास्पद कामकाजी परिस्थिति के बारे में विवरण तैयार कर रही है। बीते 30 साल से पत्रकारिता की मूल धारा से जुड़े श्री ठाकुरिया जेफए के सचिव (वरिष्ठ पत्रकार रूपम बरुवा इसके अध्यक्ष हैं) और नार्थईस्ट यूनियन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स तथा प्रेस क्लब आफ असम के कार्यकारी अध्यक्ष हैं।

पत्रकारिता को एक जुनून के तौर पर अपनाने वाले श्री ठाकुरिया गुवाहाटी विश्वविद्यालय से संबद्ध असम इंजीनियरिंग कालेज से स्नातक हैं। उन्होंने देश-दुनिया से जुड़े विभिन्न सामाजिक-राजनीतिक, पर्यावरणीय और मीडिया से संबंधित मुद्दों पर कई सारे आलेख एवं परिपत्र लिखे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here