छोटे व लघु उद्योगों की समस्याओं का हल करने के लिए फेसिलीटेशन कौंसिल वचनबद्ध: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर- कम- चेयरमैन माइक्रो एवं स्माल इंटरप्राइजेज फेसिलीटेशन कौंसिल अपनीत रियात ने कहा कि बिजनेस फस्र्ट पोर्टल शुरु कर पंजाब सरकार की ओर से जहां उद्योगों को एक ही छत के नीचे सुविधाएं मुहैया करवा कर उत्साहित किया जा रहा है, वहीं सरकार की ओर से जिला स्तर पर माइक्रो एवं स्माल इंटरप्राइजेज फेसिलीटेशन कौंसिल स्थापित कर छोटे व लघु उद्योगों की समस्याओं का जिला स्तर पर हल करवाया जा रहा है। वे आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में फेसिलीटेशन कौंसिल की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि कौंसिल के सामने आज देरी से भुगतान के 8 मामले सामने आए, जिनमें से तीन मामलों में 13,74,606 रुपए का भुगतान दोनों पक्षों की सहमति से सुलझा लिया गया। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर लघु व छोटे उद्योगों को कोई समस्या आती है तो वह जनरल मैनेजर जिला उद्योग केंद्र कममैंबर सचिव से संपर्क कर अपनी शिकायत कौंसिल को दे सकता है। उन्होंने बताया कि इस कौंसिल में जिला लीड बैंक मैनेजर के अलावा जिले के दो उद्योगपतियों को भी सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। उन्होंने कहा प्रशासन की ओर से माइक्रो एवं स्माल इंटरप्राइजेज फेसिलीटेशन कौंसिल के बारे में उद्योगपतियों को जागरु क भी किया गया था, जिसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं।

इस दौरान बिजनेस फस्र्ट पोर्टल संबंधी जानकारी देते हुए अपनीत रियात ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों को प्रोत्साहित करने व निवेशकों को एक अच्छा माहौल देने में बिजनेस फस्र्ट पोर्टल के सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिजनेस फस्र्ट पोर्टल निवेशकों की मदद के लिए देश में किसी भी राज्य द्वारा शुरू किया जाने वाला पहला पोर्टल है। उन्होंने बताया कि पोर्टल के माध्यम से निवेशक अपनी इकाई को रजिस्टर करने के लिए और उपलब्ध सुविधाएं लेने के लिए स्वयं अप्लाई कर सकता है और उसको समूचि क्लीयरेंस ऑनलाइन ही दी जा रही है। इसके अलावा इस पोर्टल में ऑनलाइन फीसों के भुगतान, तीसरी पक्ष की वैरीफिकेशन और एप्लीकेशन ट्रेकिंग की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। इस अवसर पर लीड बैंक मैनेजर आर.के चोपड़ा, कौंसिल के नामित सदस्य गुरबख्श सिंह धीर, जी.एम जिला उद्योग केंद्र अमरजीत सिंह, फंक्शनल मैनेजर अरु ण कुमार भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here