ड्रोन के बाद अब पुंछ एलओसी पर दिखा पाकिस्तानी जेट, अलर्ट जारी

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। भारतीय सीमांत क्षेत्रों में पाकिस्तानी ड्रोन देखे जाने की घटना के बाद आज पुंछ नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी जेट देखा गया। जिससे इलाके में दहशत फैल गई। नियंत्रण रेखा के पास जेट दिखने के बाद सेना ने सीमा सुरक्षा में तैनात सेना को अलर्ट जारी कर दिया है। सेना यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि वास्तव में यह किस तरह का जेट था। सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह घटना तडक़े की है। सीमा पर तैनात जवानों ने जेट की आवाज के साथ आसमान में धुंए की एक श्रृंखला देखी। नियंत्रण रेखा के पास से गुजरा यह जेट पाकिस्तानी दिख रहा था।

Advertisements

इससे पहले की सेना इस कार्रवाई के खिलाफ कोई कदम उठाती जेट हवा में ओझल हो गया। अब सेना यह पता लगाने का प्रयास कर रहा है कि पाकिस्तान जेट की यह उड़ान प्रशिक्षण के लिए थी या फिर सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था को जांचने के लिए इस पर कोई जासूसी उपक्रण भी लगे हुए थे। हालांकि इस कार्रवाई के बाद सीमा पर तैनात जवानों व नियंत्रण रेखा से सटे गांवों में रहने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। आपको बतादें कि पिछले एक सप्ताह से पाकिस्तान सीमा पर इस तरह की नापाक हरकतें कर रहा है।

पिछले आठ दिनों में जम्मू में ड्रोन से टोह लेने के तीन मामले हो चुके हैं। जम्मू के सीमावर्ती अरनिया के समीप स्थित अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात बीएसएफ के सतर्क जवानों ने गत शनिवार देर रात पाकिस्तानी ड्रोन को देखा। इसके तुरंत बाद उन्होंने ड्रोन पर गोलियां भी बरसाई। गोलीबारी के बीच पाकिस्तानी ड्रोन वापिस पाकिस्तान लौट गया। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार रात को 9.10 बजे सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तानी ड्रोन को भारतीय सीमा के नजदीक आते देखा। इसके तुरंत बाद जवानों ने ड्रोन पर गोलियां भी बरसाई। इस घटना के तुरंत बाद सीमा के आसपास के इलाकों में तलाशी अभियान चला दिया गया है। रविवार सुबह भी बीएसएफ के जवानों की ओर से सीमा के आसपास के क्षेत्रों में तलाशी अभियान चलाया। सीमा प्रहरियों ने 20 नवंबर को सांबा सेक्टर में भी दो बार ड्रोन को सीमा के नजदीक उड़ते देखा था।

गत 20 जून को बीएसएफ के जवानों ने हीरानगर सेक्टर में पाकिस्तानी से हथियार लेकर आ रहे एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था जो भारतीय सीमा में टोह ले रहा था।पाकिस्तान सीमा पार से आतंकवादियों की घुसपैठ करवाने की साजिश रच रहा है, लेकिन हर बार भारतीय सेना के सतर्क जवान पाकिस्तान की इस नापाक हरकत को विफल करते आ रहे हैं। हाल ही में नगरोटा के बन टोल प्लाजा में भी पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ कर आने वाले चारों आतंकवादियों को मार गिराया था। भारतीय सीमा पर बढ़ी चौकसी से पाकिस्तान हताश हो गया है। यही वजह है कि अब तक पाकिस्तान की ओर से 3000 से अधिक बार सीमा संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here