दिव्यांग व्यक्तियों की सुविधा के लिए हर गुरूवार को लगेगा विशेष कैंप: जिलाधीश रियात

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जि़ला प्रशासन की तरफ से दिव्यांग व्यक्तियों के विलक्षण पहचान पत्र और दिव्यांगता सर्टिफिकेट बनाने के लिए 7 दिसंबर से सिविल हस्पताल होशियारपुर और सब -डिविजऩ स्तर पर सरकारी अस्पतालों में विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं जो कि 11 दिसंबर तक जारी रहेंगे। जिलाधीश अपनीत रियात ने इस सम्बन्धित जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांग व्यक्तियों के विलक्षण पहचान पत्र (यू. डी. आई. डी.) और डिसएबिलटी सर्टिफिकेट बनाने के लिए लगाए जा रहे इन कैंपों दौरान दिव्यांग व्यक्ति अपने विशेष पहचान पत्र के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं जो कि सरकारी सहूलियतों का लाभ लेने के लिए अति ज़रूरी है। उन्होंने बताया कि सम्बन्धित विभागों को दिव्यांग व्यक्तियों के यू.डी.आई.डी. कार्डों की पैंडेंसी ख़त्म करन और नये डिसएबिलटी सर्टिफिकेट बनाने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सम्बन्धित विभागों को अधिक से अधिक योग्य उम्मीदवारों को कवर करने का निर्देश देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने दिव्यांग व्यक्तियों से अपील की है कि वे इन विशेष कैंपों का भरपूर लाभ लेकर अपने शिनाख्ती कार्ड हासिल करें।

Advertisements

अपनीत रियात ने जि़ला शिक्षा अधिकारी को आदेश दिए कि होशियारपुर के स्कूलों में पढ़ रहे सभी दिव्यांग विद्यार्थियों के डिसएबिलटी सर्टिफिकेट और यू.डी.आई.डी. कार्ड बनाने को यकीनी बनाया जाये। उन्होंने जि़ला विकास व पंचायत अफ़सर को निर्देश दिए कि वह इन विशेष कैंपों से सम्बन्धित पंचायतों की मदद के साथ गाँवों में रह रहे दिव्यांग व्यक्तियों की इन कैंपों में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करें जिससे कोई भी योग्य दिव्यांग अपना पहचान पत्र बनाने से वंचित न रह सके।

हर गुरूवार दिव्यांग व्यक्तियों की सुविधा के लिए सब -डिविजऩ स्तर पर लगेगा विशेष कैंप

जिलाधीश ने निर्देश दिए कि 17 दिसंबर से महीने के हर गुरूवार दिव्यांग व्यक्तियों को डिसएबिलटी सर्टिफिकेट, यू.डी.आई.डी.कार्ड, पैंशन लगवाने और वोटें बनाने आदि की सुविधा के लिए सब -डिविजऩ स्तर पर विशेष कैंप लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि महीने के पहले गुरूवार सिविल अस्पताल गढशंकर, दूसरा सिविल अस्पताल दसूहा, तीसरा सिविल अस्पताल मुकेरियां और चौथे गुरूवार को सिविल अस्पताल होशियारपुर में यह कैंप लगाए जाएंगे, जहां सेहत विभाग और दूसरे विभागों की टीमें प्रात:काल 9बजे से यह सहूलियतें मुहैया करवाना शुरू कर देंगी। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्धित निचले स्तर तक लोगों को जानकारी प्रदान करवाने के लिए गार्जियन ऑफ गवर्नेंस की तरफ से भी सेवाएं दी जाएंगी जिससे हर दिव्यांग को अपेक्षित सुविधा मिल सके। उन्होंने बताया कि यदि किसी गुरूवार कोई सरकारी छुट्टी आ जाती है तो यह कैंप अगले दिन शुक्रवार को उसी जगह पर लगाया जायेगा।

200 दिव्यांगें को रोजग़ार मुहैया करवाने का लक्ष्य

जिला प्रशासन की तरफ से तैयार प्रोजैक्ट उड़ान के अंतर्गत 14 दिसंबर को स्थानीय मल्टी स्किल्स डिवैल्पमैंट सैंटर में पंजाब सरकार के घर -घर रोजग़ार और कारोबार मिशन तहत दिव्यांग व्यक्तियों के लिए विशेष रोजग़ार मेला लगाया जा रहा है जिसमें कम से कम 200 दिव्यांगें को अलग-अलग उद्योगों में उपयुक्त रोजग़ार दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इस विशेष कैंप के लिए जि़ला प्रशासन की तरफ से ज़रुरी कदम उठाए जा रहे हैं जिससे जि़ले के अलग-अलग क्षेत्रों से सम्बन्धित दिव्यांगों को उनकी योग्यता और सामथ्र्य मुताबिक रोजग़ार दिलाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here