जि़ले में अलग-अलग उत्पादों के एक्सपोर्ट में विस्तार करने के लिए किए जाएंगे अहम प्रयास: जिलाधीश रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जि़ले से सम्बन्धित अलग-अलग उत्पादों के एक्सपोर्ट को बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से जल्द ही अहम कदम उठाए जाएंगे जिससे दस्तकारी, वुडन इनलेय, ट्रैक्टर, ट्रैक्टरों के पुर्जे, गुड़, बासमती, धागा आदि की एक्सपोर्ट में विस्तार दर्ज किया जा सके। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने यह विचार जि़ले की एक्सपोर्ट परमोशन समिति के सदस्यों और अलग-अलग औद्योगिक इकाईयों से आए नुमाइंदों की मीटिंग दौरान रखे जिसमें भारत सरकार के वाणिज्य कर और उद्योग मंत्रालय से विदेशी व्यापार के डिप्टी डायरैक्टर जनरल डा. मनजीत भटोआ विशेष तौर पर उपस्थित हुए। जिन्होंने जि़ले के अलग -अलग उद्योगों की तरफ से एक्सपोर्ट किये जाने वाले उत्पादों बारे जानकारी लेते हुए नुमायंदों के साथ बातचीत भी की। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने डा. भटोआ को बताया कि होशियारपुर से कई तरह के उत्पाद एक्सपोर्ट किये जाते हैं जिनमें दस्तकारी और ट्रैक्टर विशेष तौर पर काबिले जि़क्र है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी ने एक्सपोर्ट में चाहे गिरावट आई है परन्तु फिर भी होशियारपुर से कई उत्पादों का निर्यात जारी रही।

Advertisements

डा. भटोआ ने औद्योगिक नुमाइंदों के साथ बातचीत करते हुए बताया कि सरकार की तरफ से भारत में एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के साथ-साथ अलग-अलग क्षेत्रों में एक्सपोर्ट विंग स्थापित करने के लिए शुरू किये प्रोगराम के अंतर्गत देशभर में मीटिंगें जारी हैं जिसके अंतर्गत पंजाब के 16 जिलों में यह मीटिंगों की गई हैं जिससे रोज़मर्रा की एक्सपोर्ट को और उत्साहित करते हुए इसका दायरा विशाल किया जा सके। उन्होंने बताया कि पंजाब से एक्सपोर्ट होने वाले उत्पादों और वस्तुओं को पंजाब सरकार के सहयोग के साथ और बढ़ाया जायेगा। अलग -अलग नुमायंदों ने डा. भटोआ को एक्सपोर्ट को पेश चुनौतियें से वाकिफ करवाते हुए एक्सपोर्ट प्रक्रिया को और सरल बनाने की अपील करते हुए कहा कि केंद्र सरकार वाहगा -अटारी सरहद के द्वारा व्यापार खोलने के लिए कदम उठाए जिससे क्षेत्र का विकास निश्चित होगा। इस मौके अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) हरबीर सिंह ने डा.भटोआ को बताया कि होशियारपुर में विशेष गुण के मटर पैदा होते हैं जिन की एक्सपोर्ट की जा सकती है। उन्होंने बताया कि होशियारपुर की दस्तकारी का भी कोई जवाब नहीं और इस क्षेत्र की तरफ विशेष ध्यान दे कर एक्सपोर्ट का दायरा और विशाल किया जा सकता है।

इस मौके जनरल मैनेजर उद्योग अमरजीत सिंह के अलावा जे.सी.टी. लिमिटेड से अनिल सैनी, जे.सी.टी. लिमिटेड फगवाड़ा से गोपाल शर्मा, धीर सन्ज से गुरबखश सिंह, इंटरनेशनल ट्रैक्टर से रमेश कौशिक और सन्दीप रत्न, वर्धमान यार्न और थरैडज़ से नीरज कुमार, गंगा राम तुलसी राम से तिलक राज पलाहा, मैसर्ज धनी राम पूर्ण चंद से राजीव पलाहा, रिलायंस इंडस्ट्री लिम: से राजीव कुमार कालिया, पी.एस. हैंडीकराफ़ट से परमिन्दर सिंह, जी.एस. ऐगरीकलरल इंडस्ट्री से अमरजीत सिंह, रुपिन्दरजीत सिंह, सेठी इंटरनेशनल से बलराज सेठी, एम.आर.यादव आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here