एलायंस क्लब ने किया अन्तर्राष्ट्रीय प्रवास दिवस का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। एलायन्स क्लब होशियारपुर प्रिंस की ओर से आज अन्तर्राष्ट्रीय माईग्रैंटस डे ( अन्तर्राष्ट्रीय प्रवास दिवस) के अवसर पर होटल शिराज में विचार विर्मश किया गया, जिसकी अध्यक्षता क्लब के प्रधान ऐली उमेश कुमार के साथ प्रवास के व्यवसाय से जुड़े चिन्तक पी.सी.शर्मा रिटायर्ड सिवल सर्जन, डा. रजनीश सूद, एडवोकेट ऐली एस.पी.राणा, पूर्व-इंटरनैशनल पी.आर.ओ एैली अशोक पूरी तथा वी.डी.जी-1 ऐली सुमेश कुमार ने की। अन्तर्राष्ट्रीय प्रवास दिवस के अवसर पर करवाये गये इस प्रोग्राम के संचालक ऐली अमृत लाल थे।

Advertisements

विचार विमर्श की शुरूआत करते एैली अशोक पूरी ने अलग-अलग तरह के प्रवास से जुड़े परिवारों तथा उनके व्यवसायों की बात करते देश के अन्दर आने वाली मुद्रा की चर्चा की। इस बात को जारी रखते हुये डा. रजनीश सूद ने बताया कि सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्किल डिवैलप्मैंट प्रोग्राम का फायदा लेकर नौजवान पीढ़ी आत्मनिर्भर हो देश की अर्थव्यवस्था को बढिय़ा बनाने के लिए अपना योगदान डाले। उन्होंने कहा कि यह प्रवासियों की देश सेवा का भी काम है। उन्होंने कहा वो महसूस करते हैं कि आज से पहले भी तथा आज भी इस काम को सरकारों को चाहिए था कि वो अपने हाथ में लेती क्योंकि यह एक अहम काम है जिससे देश की आर्थिकता तथा विदेशी मुद्रा की आमद प्रभावित करती है।

इस उपरान्त एैली एडवोकेट एस.पी.राणा ने बताया कि समाज में प्रवासी काम के प्रति कम जागरूक होने के कारण मज़दूरी आदि से जुड़े भोले-भाले लोग अक्सर गैर कानूनी ट्रैवल ऐजन्टों के जाल में फंस जाते हैं। एैली सुमेश कुमार ने सभी का स्वागत करने के बाद एलायन्स क्लब की ओर से अलग अलग तरह के प्रोग्राम करने के बारे सभी प्रधानगी मण्डल को जानकारी दी तथा क्लब के प्रधान को इस कार्य के लिए मुबारकबाद दी। सैमीनार के आखिर में मुख्य वक्ता तथा प्रवास के व्यवसाय से लम्बे समय से जुड़े समाज सेवी-बुद्धिजीवि-चिन्तक पी.सी.शर्मा ने बताया कि प्रवास एक उत्तम काम है जिससे जुड़े लोगों को जागरूक करके ही काम करना चाहिए। आजकल अक्सर समाज में इस धन्धे को नीची नजऱों से देखा जाता है जबकि इससे समाज में एक सार्थक/रोजग़ार उत्पन्न होता है तथा लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार आता है। प्रोग्राम के अन्त में पी.सी.शर्मा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here