डा. बग्गा ने रक्तदान का संदेश देता टेबल कैलेंडर किया रिलीज, स्वैच्छता से रक्तदान करने वाले 5 दंपत्ति सम्मानित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। समाज चिंतक, पर्यावरण प्रेमी एवं समाज सेवी डा. अजय बग्गा पैट्रन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजऩ एवं इमुनोहैमोटालॉजी (आईएसबीटीआई) की तरफ से रक्तदान को बढ़ावा देने का संदेश देता हुआ टेबल कैलेंडर-2021 रिलीज करने तथा रक्तदान करने वाले दंपत्तियों को सम्मानित करने हेतु एक समारोह सर्विसज़ क्लब में आयोजित किया गया। इस मौके पर सैक्रड हार्ड अस्पताल जालंधर की प्रबंधक डा. ग्रेसी, गैसट्रोइंट्रालॅजिस्ट डा. नदीम अहमद, सोसायटी के पंजाब प्रदेश महासचिव डा. मेहरप्रीत सिंह एवं भाई कन्हैया जी ब्लड बैंक से दिलबाग सिंह ने विशेष तौर से उपस्थित होकर कैलेंडर जारी किया और सभी को स्वैच्छता से रक्तदान करने की प्रेरणा दी। इस मौके पर रक्तदान करके समाज में रक्तदान को बढ़ावा देने का संदेश देने वाले 5 दंपित्तयों को भी सम्मानित किया गया।

Advertisements

इस मौके पर कार्यक्रम की विशेषता संबंधी बताते हुए डा. अजय बग्गा ने कहा कि कैलेंडर के प्रत्येक पन्ने पर रक्तदान करने संबंधी जानकारी अंकित की गई है। इसे होशियारपुर तथा नवांशहर के सरकारी कार्यालयों, स्कूल एवं कालेजों में भेंट किया जाएगा। कैलेंडर के पन्नों पर रक्तदान से संबंधित लिखे संदेश एवं प्रेरणादायक कहानी लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करेगी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में रक्तदान करने वाले दंपत्तियों में संजीव तलवाड़ व नीति तलवाड़, राकेश सहारन व सविता, विशाल व विनय, बहादुर सिंह व जतिंदर कौर, अश्विनी व श्वेता शामिल हैं, को लकड़ी से बनी वह शील्ड दी गई जिस पर हिन्दू-मुस्लिम-सिख-ईसाई धर्मों से जुड़े चिन्ह व उनके बीच रक्त की बूंद अंकित हैं भेंट करके सम्मानित किया गया है। क्योंकि, रक्तदान ही एक मात्र ऐसा दान है जो जाति और धर्म से ऊपर उठकर किया जाता है व इसी लाल रंग इंसानियत की पहचान है। रक्त मानव जिंदगियां बचाने हेतु दान करने के लिए न कि नालियों में बहाने के लिए।

इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि हमें रक्तदान कितनी देर बाद करना चाहिए, प्लेटलैट्स कब देने चाहिए और प्लेटलैट्स दान देते समय किन बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर विशेष तौर से पहुंचे मेहमानों ने रक्तदान करने के लाभ और इसके करने से शरीर की रोग विरोधी क्षमता बढ़ती है के बारे में अपने विचार सांझा किए। इस अवसर पर प्रो. जेएस बडियाल, मैडम कुमकुम सूद व मैडम ढिल्लो सेवानिवृत्त एमईआईओ ने भी अपने विचार पेश किए। कार्यक्रम में अन्य के अलावा सोसायटी के प्रदेश उपाध्यक्ष हरीश सैनी, पूर्व एसएमओ डा. सरदूल सिंह, सोसायटी के होशियारपुर सचिव सुनील प्रिय व फीजिकल चैलेंड यूनिट के अध्यक्ष संदीप शर्मा व अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here