गुरु नानक ग्रुप ऑफ कॉलेजेस के चेयरमैन डा. बलविंदर को धन्वंतरि वैद्य मंडल ने किया सम्मानित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। आयुर्वेद के विकास में सराहनीय योगदान देने वाले गुरु नानक ग्रुप आफ कॉलेजेस के चेयरमैन डॉक्टर बलविंदर सिंह वालिया पट्टी वालों को धन्वंतरि वैद्य मंडल पंजाब के प्रधान सुमन कुमार सूद की तरफ से विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। इस मौके पर श्री सूद ने कहा कि आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली सबसे पुरानी चिकित्सा प्रणाली है, लेकिन आज के लोग एलोपैथिक की तरफ अधिक भाग रहे हैं। जबकि आयुर्वेद रोग को जड़ से मिटाता है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि अब विदेशी लोग भी आयुर्वेद के प्रभाव को समझने लगे हैं। इसलिए वह इस प्रणाली से अपनी बीमारी का इलाज करवाने के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को भी दुर्लभ जड़ी बूटियों की कम हो रही उपलब्धिता को ध्यान में रखते हुए हर जिले में कम से कम 40 -50 एकड़ भूमि रिजर्व रखनी चाहिए ताकि वहां पर इन जड़ी-बूटियों को पैदा किया जा सके। इस मौके पर बलविंदर सिंह वालिया ने कहा कि वे शुरू से ही आयुर्वेद में प्रैक्टिस कर रहे हैं।

उनका दिन-प्रतिदिन इस प्रणाली में विश्वास बढ़ता गया है। उन्होंने कहा कि धन्वंतरि वैद्य मंडल आयुर्वेद की संभाल व प्रसार के लिए जो प्रयास कर रहा है उसकी दूसरी उदाहरण शायद ही कहीं मिलती हो। इस मौके पर वैद्य इंद्रजीत कौर, वैद्य धर्मेंद्र, वैद्य हरजिंदर विर्क आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here