शिक्षा मंत्री सिंगला ने अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस और राष्ट्रीय बालिका दिवस पर युवाओं को दी बधाई

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने रविवार को राज्य के युवाओं को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस और राष्ट्रीय बालिका दिवस की बधाई दी और भविष्य में सफलता प्राप्त करने के लिए आशा और अरदास की।अपने ट्वीट संदेश के द्वारा कैबिनेट मंत्री ने कहा, ‘‘शिक्षा हमारी अंदरूनी ऊर्जा को दिशा प्रदान करने, अपने सपनों को पूरा करने, और शख़्िसयत को निखारने में अहम भूमिका निभाती है।

Advertisements

आइए, हम इस अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर शिक्षा की सौग़ात देने का प्रण लें और सुनहरे भविष्य, लोगों को आत्मनिर्भर बनाने और प्रगतिशील समाज के निर्माण में अपना योगदान दें।’’ इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर गरिमापूर्ण बधाई भी दी और बेटी को रूढि़वादी मानसिकता के आगे झुकने की जगह डटकर जीवन निर्वाह करने का संकल्प लेने के लिए भी अपील की। उन्होंने ट्वीट किया ‘‘आओ हम अपने यत्नों को आगे बढ़ाते हुए बेटियों की शिक्षा प्राप्ति और सपने साकार करने को यकीनी बनाने में अपना योगदान दें क्योंकि कोई भी समाज महिलाओं की भागीदारी के बिना प्रगति नहीं कर सकता!’’

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने केवल लडक़ों के त्योहार मनाने की परम्परा को तोडऩे के लिए ‘धीयां दी लोहड़ी’ मनाने का फ़ैसला किया है।श्री सिंगला ने कहा कि पंजाब सरकार ने शिक्षा के द्वारा नौजवान पीढ़ी को समर्थ बनाने की वचनबद्धता को कायम रखते हुए ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा देने के लिए 1.74 लाख विद्यार्थियों को स्मार्ट फ़ोन मुहैया करवाए हैं। राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण और पी.आर.आईज़ और शहरी स्थानीय इकाईयों में 50 प्रतिशत आरक्षण लागू करने का फ़ैसला किया है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here