मिड-डे-मील में कथित भ्रष्टाचार: एस.डी. स्कूल में विजीलैंस की दबिश

mid-day-meal-sd-school-hoshiarpur-punjab

-सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार टीम मिड-डे-मील से संबंधित शिकायत की करने पहुंची थी जांच- रुटीन जांच करने पहुंची थी टीम, अगर कुछ हुआ तो प्रैस को जरुर बताएंगे: डी.एस.पी. विजीलैंस
होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। एस.डी. स्कूल एक बार फिर से सुर्खियों में है। इस बार मामला मिड-डे-मील से जुड़ा है तथा विजीलैंस द्वारा इस मामले को लेकर स्कूल में 31 मई दिन बुधवार को दबिश दी गई और रिकार्ड खंगाला गया। हालांकि विजीलैंस अधिकारियों द्वारा इसे रुटीन चैकिंग बताया जा रहा है, मगर विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार विजीलैंस को एक शिकायत मिली थी कि स्कूल प्रबंधकों द्वारा मिड-डे-मील में कथित तौर पर घपलेबाजी की जाती है तथा छुट्टियों वाले दिन भी कागजों में मिड-डे-मील बनाकर फर्जी तौर पर बच्चों को परोस दिया जाता है। जिसे लेकर विजीलैंस द्वारा जांच की जा रही थी व उसी सिलसिले में विजीलैंस द्वारा स्कूल में दस्तक दी थी।

Advertisements

सूत्रों की माने तो इस दौरान टीम ने स्कूल का रिकार्ड खंगाला और इससे संबंधित रिकार्ड साथ ले गई। पता चला है कि इस दौरान स्कूल के आफीशिएटिंग प्रिंसिपल को भी पूछताछ के लिए कार्यालय बुलाया गया था। सूत्रों की माने तो स्कूल प्रबंधकों द्वारा सरकारी छुट्टियों के अलावा जिन दिनों में अपनी तरफ से छुट्टी की जाती है उस दिन की हाजिरी लगाकर व स्कूल में बच्चे शो करके मिड-डे-मील डाल दिया जाता था और इतना ही नहीं अगर इस बात की गंभीरता से जांच की जाए तो कथित तौर पर हो रहे और घपले

narula-lehanga-house-bassi-khawaju-hoshiarpur

भी सामने आने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि स्कूल प्रबंधकों द्वारा फर्जी हाजिरी दिखाकर बच्चों की संख्या बढ़ाकर कागजों में शो की जाती है तथा मिड-डे-मील अधिक बच्चों को दिया गया ऐसा दिखाया जाता है। जिसके लिए बाकायदा तौर पर अलग-अलग प्रकार के रजिस्टर लगे हुए हैं तथा जिन तक पहुंचना उतना ही मुश्किल है जितना समंदर में से सूई खोजला। ऐसा भी कहा जा सकता है कि हाथी के दांत खाने के और, दिखाने के और, जिसकी जांच बेहद जरुरी है। सूत्रों के अनुसार स्कूल प्रबंधकों द्वारा जो हाजिरी बोर्ड व रजिस्टरों में अंकित की जाती है उसके अलावा भी कई प्रकार के रजिस्टर मेनटेन करके रखे गए हैं तथा इन सबकी गहनता से जांच व पूछताछ हो तो सरकारी ख्जाने की लूट के मामले से पर्दा उठ सकता है। दूसरी तरफ विजीलैंस विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार मिड-डे-मील में स्कूल प्रबंधकों द्वारा किए जा रहे कथित भ्रष्टाचार के मामले में जांच की जा रही है।
इस संबंध में बात करने पर विजीलैंस के डी.एस.पी. मनोज कुमार ने मामला जांच के तहत होने के चलते कुछ भी कहने

से इंकार कर दिया। उन्होंने बताया कि वे रुटीन चैकिंग पर गए थे तथा इस दौरान उन्होंने एक-दो और स्कूलों का भी नरीक्षण किया था। मिड-डे-मील संबंधी रिकार्ड की जांच को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है, अगर होगी तो बाकायदा तौर पर प्रैसवार्ता करके इसकी जानकारी दी जाएगी। उनके द्वारा प्रैसवार्ता की तरफ किए गए इशारे से आशंका हो जाती है कि स्कूल प्रबंधकों द्वारा कहीं न कहीं गड़बड़ जरुर की गई है, जिसे लेकर विजीलैंस द्वारा गहनता और पूरी गोपनीयता के साथ जांच की जा रही है। जिसके परिणाम जल्द ही सबके सामने आने की उम्मीद है।

better-think-harjit-matharu-hoshiarpur-advt

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here