हर घर पानी, हर घर सफाई: खुले में शौच मुक्त है गांव ढड्डे फतेह सिंह, हर घर पहुंचता है साफ पानी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। हर घर पानी, हर घर सफाई अभियान के अंतर्गत जिले का गांव ढड्डे फतेह सिंह अपनी अलग पहचान बना चुका है। गांव में जहां हर घर में वाटर सप्लाई का कनेक्शन मुहैया करवाए गया हैं वहीं पूरा गांव खुले में शौच मुक्त भी है। जल सप्लाई व सैनीटेशन विभाग की ओर से गांव में हर जरुरी सुविधा मुहैया करवाई गई है, जिसके चलते यह गांव आस-पास के गांवों के लिए रोल माडल के तौर पर उभरा है।डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि वर्ष 2016 में गांव में लोगों को साफ पानी पीने के लिए जागरुकता अभियान चला कर पूरे गांव में वाटर सप्लाई की पाइप डाली गई।

Advertisements

जिसके बाद हर घर में स्वच्छ पानी मुहैया करवाया गया। उन्होंने बताया कि गांव की जनसंख्या 1614 है और गांव के 425 पानी के कनेक्शन मुहैया करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सभी घरों में स्वच्छ पानी सुबह से शाम तक लोगों की जरुरत के अनुसार उन्हें मुहैया करवाया जाता है। इसके अलावा गांव के हर घर में शौचालय है और पूरा गांव खुले में शौच से मुक्त भी है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत जल व सेनीटेशन कमेटी की ओर से जल सप्लाई व सेनीटेशन संबंधी योजना का पूरा प्रबंधन किया जा रहा है और अभी तक गांव में वाटर सप्लाई संंबंधी बिजली का कोई बिल बकाया नहीं है और कमेटी के पास रख रखाव के लिए भी 65 हजार रुपए जमा है।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि गांव के घरों के साथ-साथ सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल व आंगनवाड़ी सैंटर को भी पानी का कनेक्शन मुहैया करवाया गया है ताकि स्कूल व आंगनवाड़ी सैंटर में बच्चों को पीने के लिए साफ पानी मुहैया करवाया जा सके। उन्होंने बताया कि स्कूल में पीने वाला साफ पानी व शौचालय की सुविधा छात्र व छात्राओं के लिए अलग-अलग हैं। जल व सैनीटेशन विभाग की टीम की ओर से स्कूल में समय-समय पर बच्चों को भोजन करने से पहले व शौच के बाद हाथ धोने के बारे में भी जागरुक किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here