जनमंच के माध्यम से आमजन को मिला सीधी बात सीधा संवाद का अवसरः सरवीण चौधरी

हमीरपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। हिमाचल प्रदेश सरकार का महत्वकांक्षी जनमंच अपने उद्देश्य पर खरा उतरा है और जनता को इसके माध्यम से सीधी बात सीधा संवाद का अवसर मिला है। यह बात सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धनेड़ की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झगड़ियाणी में आयोजित 22वें जनमंच की अध्यक्षता करते हुए कही। इस जनमंच के लिए क्षेत्र की सात पंचायतें चंगर, सेर बलौणी, धनेड़, ललीण, फरनोल, नारा व ब्राहलड़ी चिह्नित की गई थी। जनमंच में कुल 57 शिकायतें एवं 54 मांगें प्रस्तुत की गई जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।

Advertisements

सरवीण चौधरी ने कहा कि जनता से सीधा संवाद स्थापित करने तथा जन शिकायतों का त्वरित समाधान करने के लिए 3 जून, 2018 को आयोजित प्रथम जनमंच से लेकर आज से पूर्व तक सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 200 जनमंच आयोजित किए जा चुके हैं। इनमें 48,694 शिकायतें व मांग पत्र प्राप्त हुए। इन शिकायतों में से 91 प्रतिशत से अधिक का निपटारा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आज के जनमंच में क्षेत्र में राजस्व विभाग से संबंधित अधिकांश शिकायतें प्राप्त हुई हैं। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को इन समस्याओं के त्वरित निपटारे के निर्देश दिए। उन्होंने खुशी जताई कि पूर्व जनमंच में प्राप्त शिकायतों में से अधिकांश का निवारण किया जा चुका है जो कि अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि किसी विधवा महिला अथवा एकल नारी की समस्या का हल जनमंच के माध्यम से हो रहा हो तो यही इसकी सार्थकता है।

उन्होंने कहा कि श्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है और मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन-1100 के माध्यम से भी जन शिकायत निवारण तंत्र को और भी बेहतर एवं प्रभावशाली बनाने का प्रयास किया जा रहा है। अभी तक प्रदेश में लगभग डेढ़ लाख शिकायतें इस माध्यम से प्राप्त हुई हैं और इनमें से 94 हजार शिकायतों का समाधान किया जा चुका है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश ने कोविड-19 महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने में बेहतरीन कार्य किया है और लोगों का बहुमूल्य जीवन बचाने में सफल हो सके हैं। इन्हीं प्रयासों के परिणामस्वरूप आज हम जनमंच जैसे आयोजन करने में भी सक्षम हो पाए हैं। लोगों ने भी सरकार के सही फैसलों का अनुसरण कर कोविड-19 के प्रसार को रोकने में अपना सहयोग दिया है।

सरवीण चौधरी ने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए भी प्रदेश सरकार कई कदम उठा रही है। बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों में जन्मीं बालिकाओं के नाम बैंक अथवा डाकघर में 12 हजार रुपए जमा किए जाते हैं। इस योजना से अभी तक लगभग 77 हजार लाभार्थियों को करीब 25 करोड़ 50 लाख रुपए के लाभ प्रदान किए गए हैं। 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर बालिकाएं यह राशि निकाल सकती हैं। एक बूटा बेटी के नाम अभियान से न केवल प्रदेश के हरित क्षेत्र में बढ़ोतरी की जा रही है, बल्कि इससे समाज में बेटियों का मान भी बढ़ा है।

पात्र लाभार्थियों का किया सम्मान

मंत्री ने इस अवसर पर एक बूटा बेटी के नाम अभियान के अंतर्गत पाठशाला परिसर में पौधरोपण किया। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत संगीता कुमारी एवं तनिष्का को 10वीं कक्षा तथा सशक्त महिला योजना के अंतर्गत सोनल एवं ऋतिका को 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणामों में बेहतर प्रदर्शन के लिए पांच-पांच हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की। इसके अतिरिक्त हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत धनेड़ की 8 तथा सेर बलौणी पंचायत की 14 पात्र महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन आवंटित किए। अधिकारियों एवं पंचायतीराज प्रतिनिधियों में समन्वय बढ़ाने के उद्देश्य से पूर्व जनमंच गतिविधियों के अंतर्गत आयोजित वॉलीबाल प्रतियोगिता की विजेता पंचायत प्रतिनिधियों की टीम तथा उपविजेता अधिकारियों की टीम को प्रशंसा-पत्र प्रदान किए। उन्होंने स्वर्णिम हिमाचल थीम पर बनाई रंगोली की सराहना की और इसके लिए स्कूली छात्राओं शबनम, नेहा, अदिती, कोमल, संजना, पूनम, शिल्पी, यामिनी एवं खुशी की पीठ थपथपाई और जिला प्रशासन को भी जनमंच के सफल आयोजन के लिए बधाई दी।  

तीन वर्षों में अभूतपूर्व विकास

स्थानीय विधायक श्री नरेंद्र ठाकुर ने इस अवसर पर हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि विगत तीन वर्षों में पूरे प्रदेश सहित इस क्षेत्र का अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि सुक्कर खड्ड पर पुल निर्माण के कार्य को विधायक प्राथमिकता में डाला गया है और इसके लिए लगभग साढ़े चार करोड़ रुपए की डीपीआर तैयार की गई है। क्षेत्र में पेयजल योजना के लिए लगभग 38 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए तीन विद्युत उपकेंद्र स्थापित किए जा रहे हैं।

समयबद्ध निपटारे को किया आश्वस्त

उपायुक्त देबाश्वेता बानिक ने मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्यों का स्वागत किया और जनमंच में प्राप्त शिकायतों का ब्यौरा रखा। उन्होंने आश्वस्त किया कि शेष बची शिकायतों का समयबद्ध समाधान सुनिश्चित किया जाएगा।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा, जिला परिषद की अध्यक्ष बबली देवी एवं उपाध्यक्ष नरेश कुमार दर्जी, मंडल अध्यक्ष रमेश शर्मा, विभिन्न पंचायतों के प्रधान, उप्रधान एवं अन्य जन प्रतिनिधि, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी जितेंद्र सांजटा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय कुमार सकलानी, उपमंडलाधिकारी (ना.) डॉ. चिरंजी लाल सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी व अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

सैकड़ों लोगों ने करवाई निःशुल्क स्वास्थ्य जांच

जनमंच के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाए गए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में 98 लोगों की जांच की गई, 32 लोगों का आयुष्मान भारत योजना के लिए पंजीकरण तथा 4 लोगों के अपंगता प्रमाण पत्र बनाए गए। आयुर्वेद विभाग के शिविर में 144 लोगों को स्वास्थ्य जांच का लाभ दिया गया। पूर्व जनमंच में भी विभाग की ओर से 617 लोगों की जांच की गई जिनमें 289 पुरूष एवं 328 महिलाएं शामिल हैं। इस अवसर पर राजस्व विभाग की ओर से 10 इंतकाल व दो शपथ पत्र जारी किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here