मिशन रैड स्काई के अंतर्गत नशा छुड़ाओ केंद्रों में इलाज करवा रहे बेरोजागर लोगों को बनाया जाएगा आत्मनिर्भर: रियात

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार व कारोबार अभियान की ओर से नशा छुड़ाओ केंद्रों में इलाज करवा रहे व्यक्तियों को रोजगार/ स्वरोजगार के काबिल बनाने के लिए मिशन रैड स्काई शुरु किया गया है। वे जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में इस प्रोजैक्ट संबंधी जिले के सभी विभागों के अधिकारियों की बुलाई गई बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) हरबीर सिंह,अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट का उद्देश्य  इलाज करवा रहे बेरोजगारों को चिन्हित कर उनको रोजगार के अवसर मुहैया करवा उनका पुर्नवास करना है।  

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि इस प्रोजैक्ट से जुड़ा हर अधिकारी मिशन रैड स्काई आफिसर है और हर अधिकारी जिले के नशा छुड़ाओ केंद्रों में इलाज करवा रहे 10 लोगों की पहचान करेगा जिनको रोजगार दिलवाया जा सके या स्व रोजगार के लिए मदद की जा सके। उन्होंने कहा कि इस समय जिले में 14 ओ.ओ.ए.टी सैंटर चल रहे हैं और हर संबंधित अधिकारी को अलग-अलग ओ.ओ.ए.टी सैंटर अलाट किए जाएंगे जहां जाकर वे केंद्र अधिकारियों के तालमेल कर 10 लोगों की पहचान करेंगे, जिनमें उनकी शिक्षा, स्किल आदि संबंधी सारा विवरण लेंगे ताकि उनके योज्यता के हिसाब से उन्हें एडजस्ट किया जा सके।

अपनीत रियात ने बताया कि जो व्यक्ति नशा छोड़ कर अपना काम धंधा शुरु करने का इच्छुक है, उनके लिए मिशन रैड स्काई वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अपना काम धंधा करने का चाहवान है, उनको केंद्र व राज्य सरकार की चल रही विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत स्व रोजगार में सहायता की जाएगी व बैंकों की मदद से उन्हें ऋण भी मुहैया करवाए जाएंगे। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इस मिशन के अंतर्गत नशा छोड़ कर अपना इलाज करवा रहे व्यक्तियों को कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार के काबिल बनाना है। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here