डीईए ने मूल्य निगरानी और विश्लेषण में सुधार लाने के लिए तकनीकी सहायता हेतु डीओसीए के प्रस्ताव को दी मंजूरी

नई दिल्ली (द स्टैलर न्यूज़)। अनिवार्य वस्तुओं की कीमतों की निगरानी और अनुमानित विश्लेषण ने भारत में एक बहुत महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा आरम्भ 22 अनिवार्य वस्तुओं की मूल्य निगरानी के लिए मोबाइल ऐप ने देश भर में 127 स्थानों से खुदरा और थोक मूल्यों के बारे में प्रभावी वास्तविक समय सूचना उपलब्ध कराना आरंभ किया। मूल्य रिपोर्टिंग केन्द्रों द्वारा दैनिक मूल्यों की रिपोर्टिंग के लिए मूल्य डाटा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए, उपभोक्ता मामले मंत्रालय ने 1 जनवरी, 2021 को एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया। विभाग ने मूल्य निगरानी एवं विश्लेषण में सुधार लाने के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) के केयर्स प्रोग्राम के तहत तकनीकी सहायता निधि के लिए डीईए के समक्ष प्रस्ताव भी रखा है। तकनीकी सहयता के तहत गतिविधि घटक मूल्य निगरानी पोर्टल का अपग्रेडेशन, मूल्य रिपोर्टिंग केन्द्रों एवं मूल्य निगरानी प्रकोष्ठों के लिए क्षमता निर्माण, खाद्य वस्तु आपूर्ति श्रृंखला एवं बाजार दक्षता के लिए दीर्घकालिक सुधारों की पहचान हैं। डीईए ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Advertisements

उपभोक्ता मामले विभाग 22 अनिवार्य वस्तुओं अर्थात् चावल, गेहूं, आटा (गेहूं), चना दाल, अरहर दाल, उड़द दाल, मूंग दाल, मसूर दाल, चीनी, दूध, मूंगफली का तेल, सरसो तेल, वनस्पति, सोया तेल, सूरजमुखी तेल, पाम आयल, गुड़, चाय, नमक, आलू, प्याज और टमाटर के मूल्य की निगरानी करता है। खुदरा और थोक मूल्यों की दैनिक रिपोर्ट देश भर में राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभागों में स्थित 127 मूल्य रिपोर्टिंग केन्द्रों से प्राप्त की जाती है। मूल्यों और संकेतात्मक मूल्य रुझानों की दैनिक रिपोर्ट का विश्लेषण बफर से स्टॉक को रिलीज करने, निर्यात-आयात नीति आदि जैसे उपयुक्त निर्णय लेने के लिए किया जाता है। मोबाइल ऐप के जरिए मूल्य रिपोर्टिंग बाजार स्थान से रिपोर्टिंग सुनिश्चित करती है, क्योंकि डाटा जियो टैग्ड होते हैं और इसके द्वारा उस स्थान को प्रदर्शित करते हैं, जहां मूल्य डाटा की रिपोर्ट की जाती है।

मोबाइल ऐप के प्रयोग के जरिए ऑफिस डेस्कटॉप से अपरिवर्ती डाटा की रिपोर्टिंग नहीं हो सकती। इसलिए मोबाइल ऐप को संचालित करने की स्थिति यह है कि प्रत्येक मूल्य रिपोर्टिंग केन्द्र को दुकानों और बाजारों, जहां से प्रतिदिन मूल्यों को संग्रहित किया जाता है, का नाम और पता जैसा बाजार विवरण प्रस्तुत करना पड़ता है। खुदरा मूल्य रिपोर्टिंग के लिए दिशा-निर्देश के अनुसार किसी वस्तु की उसी किस्म की कीमतों को तीन बाजारों अर्थात उच्च आय बाजार, मध्य आय बाजार एवं निम्न आय बाजार से संग्रहित किया जाएगा और तीनों मूल्यों के औसत की रिपोर्ट की जाएगी। मोबाइल ऐप में औसत मूल्यों की गणना एवं रिपोर्ट करने की अंतर्निहित विशेषता है। इससे गणना में मानवीय गलतियों से बचने में सहायता मिलती है। एगमार्कनेट, एग्रीवॉच, नाफेड और व्यापार संघों से बाजार सूचना भी मूल्य विश्लेषणों के लिए इनपुट का काम करती हैं। विभाग बाजार सूचना उपलब्ध कराने, मूल्यों का अनुमानित विश्लेषण और मूल्य पूर्वानुमान मॉडल विकसित करने के लिए एग्रीवॉच की सेवाओं का उपयोग कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here