बैकफिंको की ओर से 9 लाभार्थियों के करीब 26 लाख रुपए के ऋण मंजूर: पांचाल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार व कारोबार मिशन के अंतर्गत पंजाब पिछड़ी श्रेणी भूमि विकास व वित्त कार्पोरेशन की ओर से अलग-अलग कामकाज चला रहे नौजवानों को अपने पैरों पर खड़ा करने के उद्देश्य से मुहैया करवाए जाते ऋण की कड़ी में वृद्धि करते हुए जिला प्रशासन ने आज 9 लाभार्थियों के कुल 26 लाख रुपए के करीब ऋण मंजूर किए।

Advertisements

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास)-कम-चेयरमैन जिला स्तरीय स्क्रीनिंग कमेटी अमित कुमार पांचाल ने इस संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि पिछड़ी श्रेणी भूमि विकास व वित्त कार्पोरेशन(बैकफिंको) की ओर से आज मंजूर किए गए ऋण में डेयरी, करियाना, कारपेंटर आदि कार्य से जुड़े नौजवान शामिल है, जिनको अपने कार्य को और मजबूत करने के लिए 2 से 3.5 लाख रुपए तक प्रति लाभार्थी ऋण दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आज मंजूर केसों में एक केस एजुकेशन ऋण का भी है जिसमें गढ़दीवाला के एक विद्यार्थी को गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी से बी.टैक कंप्यूटर साइंस करने के लिए 5 लाख रुपए का ऋण मुहैया करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि बैकफिंको की ओर से पिछड़ी श्रेणी से संबंधित लाभार्थियों को 59 स्कीमों के अंतर्गत एक लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए से अधिक का ऋण मुहैया करवाया जाता है ताकि योग्य लाभार्थी अपने व्यवसाय को और मजबूती प्रदान कर सकें।

अमित कुमार पांचाल ने बताया कि बैकफिंको की जिला स्तरीय स्क्रीनिंग कमेटी ओर से आज 16 लाभार्थियों को उनकी ओर से स्वरोजगार स्थापित करने के लिए दिए गए प्रार्थना पत्र विचार के लिए बुलाए गए थे, जिनमें से 13 लाभार्थी पेश हुए व उनमें से 9 लाभार्थियों के 26 लाख रुपए के करीब ऋण मंजूर किए गए। उन्होंने बताया कि बैकफिंको की ओर से वित्तिय वर्ष 2020-21 के दौरान अब तक कुल 31 केस विचार किए जा चुके हैं, जिनमें से 22 केसों में पहले ही 38 लाख रुपए के ऋण मुहैया किए जा चुके हैं जबकि 9 नए केसों में 26 लाख रुपए जल्द जारी होंगे। इस दौरान बैकफिंको के जिला फील्ड अधिकारी-कम-सदस्य सचिव राज कुमार ने बताया कि जिला होशियारपुर में 6 और केस विचाराधीन है, जिनको 31 मार्च से पहले-पहले पास कर जरुरी ऋण जारी किए जाएंगे।

इस मौके पर अन्यों के अलावा लीड बैंक मैनेजर राम कृष्ण चोपड़ा, उप अर्थ व आंकड़ा सलाहकार रविंदर पाल दत्ता, इकबाल सिंह, नरेश कुमार आदि सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here