जिलाधीश ने किया नशा छुड़ाओ व पुर्नवास केंद्र का दौरा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिलाधीश ईशा कालिया ने आज नशा छुड़ाओ केंद्र सिविल अस्पताल और नशा छुड़ाओ व पुर्नवास केंद्र का दौरा किया। इस मौके पर उन्होंने इलाज करवाने वाले मरीजों से बातचीत करते हुए उनका हौंसला बढ़ाया। उन्होंने कहा कि यहां दाखिल मरीज बाकी नशे में जकड़े लोगों के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत है। मिशन तंदुरुस्त पंजाब की सफलता के लिए नशे का खात्मा बहुत जरुरी है। इस लिए नशे के दलदल में फंसे व्यक्ति सरकार की ओर से चलाए जा रहे नशा छुड़ाओ व पुर्नवास केंद्र में इलाज करवा सकते हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि दृढ़ इच्छा शक्ति से नशे से निजात पाई जा सकती है इसके लिए सिर्फ कोशिश करने की जरुरत है। जिले को नशा मुक्त व तंदुरुस्त बनाने के लिए सामूहिक एकजुटता की जरुरत है जिसके लिए उन्होंने समाज सेवी संस्थाओं व आम जनता को नशे का खात्मा करने के लिए अपील की। नशा छुड़ाओ व पुर्नवास केंद्र न्यू फतेहगढ़ होशियारपुर का दौरा करते हुए उन्होंने दाखिल मरीजों से बातचीत की और उन्हें हौंसला दिया कि नशे से बाहर निकलने के लिए उठाया गया यह कदम जिंदगी में उन्हें नई दिशा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि मरीजों के लिए अलग अलग सुविधाओं के अलावा उनके पुर्नवास के लिए अलग-अलग रोजगारमुखी कोर्स करवाए जा रहे हैं ताकि वह नशा त्यागने के बाद अपने पैरों पर खड़े होकर समाज में एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर जिंदगी व्यतीत कर सकें। उन्होंने कहा कि यहां 20 मरीजों का इलाज किया जा रहा है जबकि 451 मरीज इलाज करवा कर अपनी जिंदगी को नए सिरे से शुरु कर चुके हैं।

 

जिलाधीश ने कहा कि जिले में एक सरकारी जिला स्तरीय नशा छुड़ाओ व पुर्नवास केंद्र के अलावा पांच अन्य प्राइवेट नशा छुड़ाओ व पुर्नवास केंद्र है। इसी तरह जिले में सिविल अस्पताल दसूहा व होशियारपुर में दो नशा छुड़ाओ केंद्रों के अलावा चार अन्य प्राइवेट नशा छुड़ाओ केंद्र हैं। उन्होंने उक्त केंद्रों में तैनात माहिर डाक्टरों को निर्देश दिए कि नशा छोडऩे वाले मरीजों का अधिक से अधिक हौंसला बढ़ाया जा सके ताकि उनकी इच्छा शक्ति और मजबूत हो सके । उन्होंने सिविल अस्पताल होशियारपुर के नशा छुड़ाओ केंद्र में दाखिल 14 मरीजों का हाल चाल भी पूछा व स्वास्थ्य विभाग को केंद्र में किसी भी तरह की कोई कोताही न बरतने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने बाकी वार्डों में दाखिल मरीजों का हालचाल पूछ कर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा भी लिया।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से नशे के खात्मे के लिए अनोखा अभियान डैपो के अंर्तगत नशा निगरान कमेटियों का गठन भी किया जा चुका है जबकि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंर्तगत समाज को नशा मुक्त करने के लिए सरकार ने कदम उठाया हुआ है। जिसका सभी को एकजुटता से साथ देना चाहिए ताकि राज्य को नशा मुक्त बनाया जा सके। इस मौके सीनियर मेडिकल अफसर डा. विनोद सरीज, मनोचिकित्सक डा. राजकुमार के अलावा अन्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here