लाला जी स्टैलर की चुटकी: मोगा से होशियारपुर 128, किराया 140 और 3 लाख में बदली?

क्या आप जानते हैं कि होशियारपुर से मोगा की दूरी कितनी है या फिर यूं कहें कि मोगा से होशियारपुर कितनी दूरी पर स्थित है? अगर हां तो यह बात अच्छी है और अगर नहीं तो हम आपको बता देते हैं कि होशियारपुर से मोगा 128 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और मोगी से होशियारपुर की दूरी भी इतनी ही है और वो भी वाया जालंधर, शाहकोट से होते हुए। एक बात और, क्या आपको यह भी जानकारी है कि यहां से वहां व वहां से यहां का किराया कितना है? जी 140 रुपये। अब यह बताईए कि अगर वहां से यहां की किसी ने बदली करवानी हो तो कितने में हो जानी चाहिए। अगर नहीं तो हम आपको बताते चलें कि अगर आप शिक्षा जगत से जुड़े हैं तो इसके लिए आपको करीब 3 लाख रुपये तक का इंतजाम करना होगा। क्यों लगा न जोर का झटका धीरे से?

Advertisements

जी हां! यह सत्य है। विश्वसीनय सूत्रों की माने तो शिक्षा विभाग में कार्यरत एक कर्मी (क्लास-1 रैंक का अधिकारी) अपनी बदली के लिए करीब 3 लाख रुपये की राशि देने को तैयार हो गया व कथित नेता जी से मामला भी सैटल हो गया था। परन्तु बदली फिर भी नहीं हुई और अब वो कभी इस दर तो कभी उस दर चौखटों पर माथा रगड़ता फिर रहा है। रुपये बदली के बाद देने तय हुए थे और मात्र शापिंग तक ही मामला सीमित रहा, जिसके चलते कर्मी का बचाव हो गया और कुछ हजार रुपये ही उसकी जेब से गए।

एक तरफ तो सरकार एवं मंत्रियों का कहना है कि बदलियों में किसी भी तरह का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तो फिर ये कौन से आका हैं, जिनके तथाकथित सेवक बदलियों के नाम पर अपने आका और सरकार का अक्स खराब करने पर तुले हुए हैं। अब सत्य बोलूंगा तो मेरे अपने नाराज़ होंगे, नहीं बोलूंगा तो सत्य पर चलने का जो पाठ पाठशाला में पढ़ा था उसे याद करके खुद की अंतरआत्मा को क्या जवाब दूंगा। क्योंकि जुर्म के साये में लब खोलेगा कौन, हम सभी चुप रहे तो फिर बोलेगा कौन। यानि कि अगर भ्रष्टाचार इसी प्रकार बढ़ता रहा तो हमारी आने वाली पीढिय़ां हमें कभी माफ नहीं करेंगी और न ही यह सिस्टम कभी ठीक हो पाएगा।

भ्रष्टाचार करने वाले जितने गुनहगार हैं, उतने ही गुनहगार वे लोग होने चाहिए जो अपना काम करवाने के लिए भ्रष्टाचार के दरवाजे खोज निकालते हैं। यह आपको इसलिए भी बता रहे हैं कि अगर ऐसी कोई आडियो क्लिप जोकि इन दिनों काफी चर्चित हो रही है, आपके कानों में पड़े तो चौंकिएगा नहीं, बल्कि ऐसे तथाकथित नेताओं से सावधान रहें तथा नियमानुसार ही बदली व अन्य कार्य करवाने का प्रयास करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here