विधानसभा उपाध्यक्ष ने नागरिक चिकित्सालय तीसा में डिजिटल एक्स-रे सुविधा और विद्युत जनरेटर का किया लोकार्पण

चंबा/तीसा(द स्टैलर न्यूज़)। विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने आज नागरिक चिकित्सालय तीसा में डिजिटल एक्स-रे सुविधा और 125 केवीए विद्युत जनरेटर का लोकार्पण करने के पश्चात अपने संबोधन में कहा कि तीसा अस्पताल में आने वाले समय के दौरान एमआरआई की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे । उन्होंने ये भी कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का विधानसभा क्षेत्र में प्रवास कार्यक्रम प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री इस दौरान क्षेत्र में करोड़ों रुपयों की लागत वाले विभिन्न विकास कार्यो का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। उन्होंने कहा कि तीसा नागरिक अस्पताल चुराह के बहुत बड़े इलाके में बसे लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाता है । ऐसे में इस संस्थान को बेहतर बनाना उनकी विशेष प्राथमिकता में शामिल रहा है। उन्होंने ये भी कहा कि नागरिक अस्पताल तीसा में लोगों को डिजिटल एक्सरे की सुविधा निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी ।

Advertisements

इसके साथ 125 केवीए विद्युत जनरेटर के कार्यशील होने से अस्पताल में निर्बाध विद्युत आपूर्ति उपलब्ध होगी । इससे पहले उन्होंने कुछ दिन पूर्व कॉलोनी मोड़ के पास बस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना भी की ।इसके पश्चात लोक निर्माण विश्राम गृह तीसा के परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डॉ हंसराज ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार द्वारा समस्त वर्गों के कल्याण के लिए अनेक कार्यक्रम और योजनाएं कार्यान्वित की गई हैं लोगों को इन योजनाओं से जुड़कर लाभ अवश्य लेना चाहिए । उन्होंने एकीकृत बाल विकास सेवाओं से जुड़ी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि सरकार द्वारा हिम केयर और आयुष्मान भारत जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं से लाभ लेने के लिए लोगों को प्रेरित भी किया जाए ।उन्होंने नवनिर्वाचित पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सरकार की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी को जनसाधारण तक पहुंचाने और योजनाओं में जन सहभागिता को वचनबद्धता के साथ सुनिश्चित बनाने को भी कहा ।विधानसभा उपाध्यक्ष ने लोगों को भरोसा देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश ग्रहणी सुविधा योजना से छूटे हुए पात्र परिवारों को जल्द गैस सिलेंडर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिमाचल प्रदेश के तत्वावधान में राष्ट्रीय वयोश्री योजना और राष्ट्रीय जल विद्युत निगम के सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत 94 लाभार्थियों को भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम के सहायक उत्पादन केंद्र मोहाली द्वारा निर्मित 198 सहायक यंत्र एवं उपकरण भी प्रदान किए। जिसके तहत बैटरी चालित व्हीलचेयर, फोल्डिंग व्हीलचेयर, बैसाखी, हियरिंग एड सीपी चेयर, स्मार्ट कैन, ट्राइपॉड, चश्मे, कृत्रिम दांत, कृत्रिम अंग एवं कैलीपर्स प्रदान किए गए ।इस दौरान बेटी है अनमोल योजना के तहत 103 लाभार्थियों को 12 लाख 36 हजार रुपयों की एफडीआर भी वितरित की गई ।कार्यक्रम में तहसील कल्याण अधिकारी अक्षय कुमार ने विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की। इस अवसर पर सदस्य जिला परिषद जयंती दुग्गल, उपाध्यक्ष पंचायत समिति दुनी चंद, एसडीएम तीसा मनीष चौधरी, अधिशासी अभियंता विद्युत पवन शर्मा, कृत्रिम अंग निर्माण निगम के प्रबंधक ईश्वेंद्र सिंह और अशोक कुमार साहू सहित जिला भाजपा महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, भाजपा मंडल उपाध्यक्ष तेज सिंह वर्मा, अध्यक्ष युवा मोर्चा अमन राठौर, अध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा हुसैन मोहम्मद, अध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा गोविंद सिंह भी उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here