राज्य में 1318 इंजीनियरों की भर्ती के लिए बड़ी मुहिम की शुरुआतः मुख्य सचिव

चंडीगढ़,(द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की फ्लैगशिप स्कीम ‘घर-घर रोजगार और कारोबार मिशन’ के अंतर्गत एक बड़ी भर्ती मुहिम के अंतर्गत अलग-अलग विभागों में मौजूदा पंजाब सरकार द्वारा 1318 इंजीनियरों की भर्ती संबंधी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।इस पहलकदमी के साथ इंजीनियरिंग ग्रैजुएट की पढ़ाई कर चुके नौजवानों को रोजगार के मौके मिलेंगे जो 2016 से सरकारी नौकरी का इन्तजार कर रहे हैं जब राज्य सरकार द्वारा 216 इंजीनियर भर्ती किये गए थे। 

Advertisements

इस संबंधी जानकारी देते हुए आज यहाँ मुख्य सचिव पंजाब विनी महाजन ने बताया कि इंजीनियर नौजवानों के लिए अलग-अलग पद भरने संबंधी पंजाब लोक सेवा आयोग (पी.पी.एस.सी.) को माँग भेज दी गई है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इन पदों के लिए पी.पी.एस.सी. द्वारा भर्ती मुहिम पहले ही शुरू कर दी गई है और इस संबंधी विज्ञापन भी जारी कर दिया गया है। इस भर्ती मुहिम संबंधी विस्तार के साथ जानकारी देते हुए मुख्य सचिव ने बताया कि कुल 1318 पदों की भर्ती के लिए प्रार्थना भेजी गई है, जिनमें 1075 जूनियर इंजीनियर (सिविल), 80 जूनियर इंजीनियर (मकैनिकल), 15 जूनियर इंजीनियर (इलैक्ट्रिकल), 04 जूनियर इंजीनियर (इलैक्ट्रिकल / मकैनिकल), 94 सब-डिवीजनल इंजीनियर (सिविल) और 50 सब-डिवीजनल इंजीनियर (इलैक्ट्रिकल / मकैनिकल) शामिल हैं। उन्होंने आगे कहा कि इन पदों पर नियुक्ति केवल मेरिट के आधार पर किया जायेगा।राज्य सरकार द्वारा पाँच सालों के अंतराल के बाद इंजीनियरिंग ग्रैजूएटों की इतने बड़े स्तर पर भर्ती की मुहिम चलाई गई है। यहाँ यह भी बताने योग्य है कि इंजीनियरिंग ग्रैजूएटों की आखिरी भर्ती 2016 में की गई थी जब सिर्फ 216 पद भरे गए थे।

इससे पहले साल 2014 में सिर्फ 30 पद और 2012 में सिर्फ 25 एसे पद भरे गए थे।श्रीमती महाजन ने बताया कि इस साल पंजाब सरकार द्वारा अलग- अलग विभागों में 1 लाख सरकारी पद भरे जाएंगे। पंजाब कैबिनेट द्वारा 61,000 पदों को भरने की मंजूरी पहले ही दी जा चुकी है। लगभग 8079 भर्ती पहले ही की जा चुकीं हैं और 27206 खाली पदों की भर्ती प्रक्रिया पूरी होने वाली है, जिसमें से 18409 पदों की भर्ती संबंधी माँग पी.पी.एस.सी. / एस.एस.एस.बी. / तीसरे पक्ष को भेजी जा चुकी है और 8797 पदों की भर्ती संबंधी विज्ञापन विभाग द्वारा अपने स्तर पर जारी किया जा चुका है।जिक्रयोग्य है कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने बेरोजगार नौजवानों की सहायता के लिए घर-घर रोजगार और कारोबार मिशन के अंतर्गत हर जिलेे में ब्यूरो आॅफ इम्प्लायमेंट एंड एंटरप्राईजिज (डी.बी.ई.ईज) की स्थापना की जिसका उद्देश्य नौकरी के इच्छुक नौजवानों की सहायता के लिए वन स्टाॅप प्लेटफार्म प्रदान करना है।मौजूदा सरकार द्वारा किये ऐसे सभी प्रयासों स्वरूप पिछले 4 सालों के दौरान 16.29 लाख नौजवानों को दैनिक दिहाड़ी और स्व-रोजगार में सहायता की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here