श्री गुरू तेग़ बहादुर जी के प्रकाश पर्व को समर्पित राज्य स्तरीय वैबीनार करवाया

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)।पंजाब सरकार की तरफ से श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400 साल प्रकाश पर्व को समर्पित समागमों की लड़ी के अंतर्गत और गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर के आदेशों अनुसार गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी कालेज, जालंधर में गुरू साहिब के जीवन, वाणी, शिक्षाओं और शहादत पर आधारित अलग -अलग प्रतियोगिताएं आनलाइन करवाई गई। इस लड़ी के अंतर्गत मंगलवार को 11:00 बजे आनलाइन राज्य स्तरीय वैबीनार करवाया गया, जिसमें पंजाब के अलग -अलग कालेजों के बड़ी संख्या विद्यार्थियों और फैकल्टी सदस्यों ने पहुँच की।

Advertisements

वैबीनार में सैंट्रल यूनिवर्सिटी आफ हिमाचल प्रदेश, धर्मशाला के चांसलर हरमोहिन्दर सिंह बेदी ने मुख्य प्रवक्ता के तौर पर पहुँच करते जहाँ श्री गुरु तेग़ बहादुर साहिब जी के जीवन, फलसफे और शिक्षाओं के हर पक्ष को बहुत बारीकी के साथ सुनने वालों के साथ सांझा किया ,वही उनको आज के समय में गुरू साहिबान की शिक्षाओं की सार्थकता के बारे में अवगत करवाया। उन्होनें कहा कि गुरू तेग़ बहादुर जी के 400 साल प्रकाश पर्व को समर्पित करवाए जा रहे समागम विद्यार्थियों को गुरू साहिब के फलसफे को समझने में सहायक होंगे।

इससे पहले प्रो. (डा.) कमलेश सिंह दुग्गल ने प्रो. (डा.) हरमोहिन्दर सिंह बेदी का स्वागत करते हुए आनलाइन राज्य स्तरीय वैबीनार का आरंभ किया। इस अवसर पर मंच का संचालन सिमरनप्रीत कौर और प्रो. गुरप्रीत कौर की तरफ से किया गया जबकि प्रो. जय दीप कौर की तरफ से बतौर तकनीकी माहिर देख रेख की गई।

इसके इलावा बीते दिनों गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी कालेज, जालंधर में आन -लाईन कुइज़्ज़ मुकाबला भी करवाया गया, जिसमें गुरू तेग़ बहादुर जी की शिक्षाओं और जीवन के बारे में प्रोफ़ैसर सिमरनप्रीत कौर(पंजाबी), प्रोफ़ैसर गुरप्रीत कौर(अंगरेजी), प्रोफ़ैसर मनजीत सिंघ(पंजाबी) और प्रोफ़ैसर जैदीप कौर (कंप्यूटर विज्ञान) ने प्रकाश डाला। लगभग 200 विद्यार्थियों ने पंजाब के अलग -अलग कालेजों से इस मुकाबले में भाग लिया।

इसके इलावा गुरू साहिब जी की शिक्षाओं और जीवन पर अधारित अलग -अलग कालेजों के विद्यार्थीओं की तरफ से भाषण प्रतियोगिता सम्बन्धित वीडियो बना कर भेजी गई। प्रोफ़ैसर सिमरनप्रीत कौर (पंजाबी), प्रोफ़ैसर गुरप्रीत कौर(अंग्रेज़ी) और प्रोफेसर जैदीप कौर कंप्यूटर विज्ञान) ने भाषण प्रतियोगिता का आयोजन बड़े सभ्यक ढंग के साथ किया। लगभग 30 अलग -अलग कालेजों के विद्यार्थियों ने भाग लिया, जिसमें हरमन सोहल, जी.एन.डी.यू. कालेज, जालंधर ने पहला, साक्षी शर्मा लायलपुर खालसा कालेज, जालंधर और लतिशा लूथरा, ए.पी.जे. कालेज आफ फ़ाईन आर्टस, जालंधर ने दूसरा और सिमरन साहनी जी.एन.डी.यू, जालंधर और पूनम कुमारी लायलपुर खालसा कालेज, जालंधर ने तीसरा स्थान हासिल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here