बरसातों से पहले रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की सफाई अनिवार्य रुप से हो: डा. राजिन्द्र

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भूमि संस्था की बैठक प्रधान राजिन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में ज़ूम एैप पर हुई, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर अविनाश राये खन्ना पूर्व राज्य सभा सदस्य व वाईस प्रैजिड़ेंट अखिल भारतीय जनता पार्टी तथा प्रभारी हिमाचल प्रदेश विशेष रुप से शामिल हुए। सर्वप्रथम डा. राजिन्द्र शर्मा ने सभी सदस्यों का मुख्य अतिथि से परिचय करवाया तथा भूमि संस्था की पिछले सालों की कारगुज़ारी के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कारण पिछले कुछ समय से संस्था की गतिविधियां बंद कर दी गई थी तथा अब श्री खन्ना के प्रोत्साहन से आज जूम पर बैठक करने का निर्णय लिया गया है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि हमरे शहर में 25-30 रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करवाये हैं जिससे ज़मीन के नीचे का पानी का स्तर कुछ हद तक ठीक रखने में मदद मिली है। अगामी बारिश जुलाई, अगस्त में शुरु हो जायेगी उससे पहले हम सभी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम वालों से सम्पर्क साध कर उनकी साफ सफाई करवायेंगे ताकि बरसात का पानी फिल्टर होकर ज़मीन में नीचे चला जाये तथा हमारा पानी का स्तर ठीक रहे। उन्होंने सभी सदस्यों से अनुरोध किया कि वह बैंकों के लोन विभाग में तथा नगर निगम की नक्शा शाखा में सम्पर्क साधें कि जो भी नक्शे पास होते हैं तथा जो भी होम लोन मंजूर होते हैं उनमें 7 मरले से अधिक नये बनने वाले मकानों, बड़े माल, अस्पतालों तथा बिल्डिगों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने अनिवार्य किये जाऐं तथा सरकारी हिदायतों का पालन किया जाये।

श्री खन्ना ने अपने सम्बोधन में भूमि के कार्यक्रम की सराहना की तथा आश्वासन दिया कि वह भी वित मंत्रालय, प्रधानमंत्री दफ्तर, आर.बी.आई, इंडियन बैंकिग एैसोसिएशन को एक पत्र लिख कर मांग करेंगे की पानी की कमी को दूर करने के लिए जल बचाने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने का अनिवार्य रुप से पालन हो तथा उन्होने संस्था को सलाह दी की पानी बचाने के बारे में स्कूलों में यदि छुट्टियां हैं तो ऑनलाई निबंध प्रतियोगिता करवाई जाये तथा बच्चों को पानी बचाने के लिए जागरुक किया जा सके। इस अवसर पर राजिन्द्र मोदगिल, मनोज शर्मा, रजत कठालिया, अरविंद लखनपाल, प्रदीप पराशर, सुधीर काबरा, अमिता शर्मा, अनीता शर्मा इत्यादि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here