मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर कोविड मामलों में वृद्धि के मद्देनजऱ दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं मुल्तवी करने की मांग की

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कोविड के बढ़ रहे मामलों का हवाला देते हुए दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं मुल्तवी करने की माँग की है, जिससे विद्यार्थियों और अभिभावकों में अनिश्चितता को दूर किया जा सके। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को लिखे पत्र में मौजूदा स्थिति और दबाव का जि़क्र करते हुए कहा, ‘‘यही उपयुक्त होगा कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं मुल्तवी करने का फ़ैसला तुरंत लिया जाए।’’ उन्होंने कहा कि इससे केंद्र सरकार और राज्यों को एक बार स्थिति सामान्य हो जाने पर परीक्षाएं बेहतर ढंग से करवाने की योजना बनाने की भी इजाज़त मिलेगी।

Advertisements

केंद्रीय मंत्री के जल्द दख़ल की माँग करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि यह अनुमान लगाना कठिन है कि कोविड मामलों में वृद्धि कब रुकेगी और हमें रुझान में कमी कब देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि अलग-अलग राज्य इस समय पर दूसरी लहर के अलग-अलग पड़ावों पर हैं और कुछ राज्यों में पहले ही पीक आने की संभावना है, जबकि इसके मुकाबले कई राज्यों में वृद्धि बाद में शुरू हुई है। उन्होंने परीक्षाएं तुरंत मुल्तवी करने की अपील की। राष्ट्रीय स्तर पर कोविड आंकड़ों का हवाला देते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि देश के बहुत राज्यों में कोविड मामलों में लगातार हुई वृद्धि से दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाओं संबंधी विद्यार्थियों और अभिभावकों में बड़ी चिंता और परेशानी की भावना पैदा हुई है। उन्होंने कहा कि पंजाब में भी राज्य सरकार को कई तरफ से स्टेट बोर्ड के साथ-साथ सी.बी.एस.ई. और आई.सी.एस.सी. के बोर्ड इम्तिहान मुल्तवी करने के अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। सी.बी.एस.ई. की बोर्ड परीक्षाएं मौजूदा समय के मुताबिक 4 मई से शुरू हो रही हैं। पंजाब शिक्षा बोर्ड ने भी मुख्य तौर पर अपनी तारीख़ों को सी.बी.एस.ई. की परीक्षाओं की तारीख़ों के साथ जोड़ दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here