जिला प्रशासन ने की शानदार पहल, पंजाब की पहली आनलाइन रोजगार मोबाइल एप शुरु

होशियारपुर, 23 अप्रैल: जिला प्रशासन ने आज एक शानदार पहल करते हुए पंजाब की पहली आनलाइन रोजगार मोबाइल एप शुरु की है। जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात की ओर से डी.बी.ई.ई. आनलाइन नाम से इस मोबाइल की शुरुआत की गई। उन्होंने कहा कि इस एप ने नौजवानों  को एक ऐसा मंच प्रदान किया है, जिसके माध्यम से वे कहीं भी बैठे डिजिटल माध्यम से न सिर्फ नौकरियों के लिए जानकारी हासिल कर आवेदन कर सकेंगे बल्कि स्व रोजगार शुरु करने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं के अंतर्गत ऋण संबंधी आवेदन भी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति गुगल प्ले स्टोर या एप स्टोर पर जाकर इस एप को डाउनलोड कर सकता है। उन्होंने कहा कि इस एप को शुरु करने का श्रेय जिला रोजगार ब्यूरो की टीम को जाता है, जिन्होंने इसको तैयार करने के लिए दिन रात मेहनत की है।  

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान वर्चूअल माध्यम से जिले के नौजवानों को संबोधित किया व उन्हें इस एप के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी। इस दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार मिशन के अंतर्गत नौजवानों को रोजगार दिलाने में जिला रोजगार ब्यूरो एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जिसका हजारों नौजवानों ने लाभ उठाया है और भविष्य में भी यह क्रम इसी तरह जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष से कोविड -19 के चलते यह बहुत जरुरी हो गया था कि हम ज्यादा से ज्यादा डिजीटल माध्यम का प्रयोग करें। इसी विचार को ध्यान में रखते हुए आज यह मोबाइल एप लांच की गई है, जिसके माध्यम से जिला रोजगार ब्यूरो में मुहैया करवाई जाने वाली सभी सेवाओं को जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि इस दौर में यह मोबाइल एप नौजवानों के लिए वरदान साबित होगी। उन्होंने बताया कि इस एप में सरकारी व प्राइवेट नौकरियों संबंधी जानकारी व उनको अप्लाई करने के लिंक, कैरियर काउंसलिंग सैशन, स्व. रोजगार शुरु करने व स्किल कोर्स के लिए विकल्प, ई लाईब्रेरी का विकल्प जिसके माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले नौजवानों को डिजिटल माध्यम से स्टडी मटीरियल, अखबार के अलावा हर आधुनिक जानकारी मुहैया करवाई जा रही है।

अपनीत रियात ने जिला रोजगार अधिकारी गुरमेल सिंह, प्लेसमेंट अधिकारी मंगेश सूद, कैरियर काउंसलर आदित्य राणा व ब्यूरो की पूरी टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि इनकी ओर से की गई कड़ी मेहनत चलते जिले के हजारों नौजवानों को रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस एप को तैयार करने में भी ब्यूरो की टीम ने काफी मेहनत की है, जिसका फायदा अब जिले के नौजवानों को मिलने जा रहा है। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी गुरशरण सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार के अलावा अन्य अधिकारी व विद्यार्थी भी मौजूद थे।            

सरकारी स्कूलों के स्मार्ट फोन पाने वाले लाभार्थी बच्चों के फोन पर करवाई जाएगी एप डाउनलोड

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से सरकारी स्कूलों के जिन बच्चों को स्मार्ट फोन दिए गए हैं, उनके मोबाइल पर यह एप डाउनलोड करवाया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को रोजगार के मौके मिल सकें और वे इसका फायदा उठा सकें। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को हिदायत जारी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा गांवों के सरपंचों व जी.ओ.जीज के मोबाइल पर भी इस एप को डाउनलोड करवाया जाएगा ताकि ग्रामीण लोगों को भी हर जानकारी मुहैया हो सके। उन्होंने कहा कि इस एप का उद्देश्य यही है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक रोजगार के मौके पहुंच सकें।

जिला रोजगार ब्यूरो ने 20 हजार से ज्यादा नौजवानों को मुहैया करवाया रोजगार: डिप्टी कमिश्नर

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि अभी तक जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो में 28 हजार से ज्यादा नौजवान रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं और 20 हजार से ज्यादा नौजवानों को ब्यूरो की ओर से रोजगार दिलवाया जा चुका है। उन्होंने मोबाइल एप के बारैे में जानकारी देते हुए बताया कि  इस एप को डाउनलोड करते हुए रोजगार हासिल करना व रोजगार देने संबंधी आप्शन आती है। संबंधित आप्शन पर क्लिक कर अपना मोबाइल नंबर डायल करने से आपके मोबाइल पर ओ.टी.पी आता है, जिसे भरने के बाद आप इस एप का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह एप  बेरोजगार व इंप्लायर दोनों के लिए ही फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here