मुख्यमंत्री द्वारा बढ़ रही माँग की पूर्ति के लिए केंद्र से और ऑक्सीजन टैंकरों की मांग

चंडीगढ़, 3 मईः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज केंद्र सरकार को राज्य को और ऑक्सीजन टैंकर मुहैया करवाने की अपील की। पंजाब के पास कोविड पीड़ित मरीज़ों की जान बचाने के लिए ऑक्सीजन ले जाने के लिए ज़रुरी टैंकर उपलब्ध नहीं हैं।

Advertisements

मुख्यमंत्री ने कोविड समीक्षा मीटिंग में कहा कि राज्य को तुरंत और अधिक टैंकरों की ज़रूरत है क्योंकि इस समय राज्य के पास सिर्फ़ 15 टैंकर ही उपलब्ध हैं और कल तक दो और आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि यह संख्या दूसरे राज्यों से आ रही ऑक्सीजन सप्लाई से निपटने के लिए बहुत कम है।मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब को दूसरे राज्यों के अलग-अलग प्लांटों से 195 मीट्रिक टन की अलॉटमेंट की गई है परन्तु पिछले 7 दिनों दौरान वास्तविक सप्लाई रोज़ाना 110-120 मीट्रिक टन रही है जो कि अस्थिर भी हुई है। इस समय के दौरान ऑक्सीजन सहायता पर मरीज़ों की संख्या 4000 से बढ़कर 9000 के करीब हो गई है और हालाँकि राज्य सरकार द्वारा अपने कंट्रोल रूमों के द्वारा सप्लाई की निगरानी करने और उनको सुचारू बनाने के कदमों ने चीजों को स्थिर रखने में सहायता की है परन्तु स्थिति नाजुक बनी हुई है और एक गंभीर चिंता का विषय है।

उन्होंने आगे कहा कि राज्य में ऑक्सीजन की मौजूदा खपत रोज़ाना 225 मीट्रिक टन से अधिक है जबकि हर रोज़ माँग में औसतन विस्तार लगभग 15-20 प्रतिशत हो रहा है।मुख्य सचिव विनी महाजन ने मीटिंग दौरान बताया कि राज्य में ट्रांसपोर्टरों के पास उपलब्ध ट्रकों की कमी के अलावा एक टैंकर को बोकारो प्लांट से 90 मीट्रिक टन कोटे की अलॉटमेंट लाने में लगभग 4-5 दिन लगते हैं जिस कारण हालात और बिगड़ गए हैं। उन्होंने कहा कि जब तक राज्य को और ज्यादा टैंकर नहीं मिलते, स्थिति और बिगड़ सकती है।बोकारो से 90 मीट्रिक टन के अलावा राज्य की मौजूदा अलॉटमेंट बद्दी वाले प्लांट से 60 मीट्रिक टन, पानीपत प्लांट से 20 मीट्रिक टन, रुड़की में प्लांट से 15 मीट्रिक टन और देहरादून में प्लांट से 10 मीट्रिक टन है। उन्होंने कहा कि राज्य के ए.एस.यूज़ और स्थानीय पी.एस.ए. से रोज़ाना लगभग 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है और निरंतर आधार पर उत्पादन बढ़ाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हालाँकि यह बढ़ती माँग को पूरा करने के लिए काफ़ी नहीं है।चिकित्सा शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा कि बढ़ रही ज़रूरत को पूरा करने के लिए सरकारी अस्पतालों में और ऑक्सीजन सिलेंडरों की भी ज़रूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here