100 प्रतिशत आनलाइन कक्षाएं लगाने वाले 12 जिलों में जिला पठानकोट हुआ शामिल

पठानकोट(द स्टैलर न्यूज़ )। करोना महामारी करके पंजाब की शैक्षणिक संस्थायों के बंद होने के बावजूद भी शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला की सरप्रस्ती और शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के नेतृत्व में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को अलग -अलग सोशल मीडिया ऐप्स के माध्यम से पढ़ाने का काम निरंतर जारी है। जिस के अंतर्गत पठानकोट जिला पंजाब के उन 12 जिलों में शामिल है, जिस के सभी सरकारी स्कूलों के अध्यापकों की तरफ से आनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है। अध्यापकों की तरफ से किये जा रहे प्रयासों की बदौलत ही जिला पठानकोट में प्राइमरी विंग का दाखिला 10.76 %और सेकंडरी विंग का दाख़िला 6.77 %बढ़ा और जिले के समूचे दाख़िले में 8.32 प्रतीशत वृद्धि दर्ज की गई है।  जिला शिक्षा अफसर (सै.शि) जसवंत सिंह, जिला शिक्षा अफसर (ए.सि) बलदेव राज और उप जिला शिक्षा अफसर (सै.शि) राजेश्वर सलारीया ने बताया कि अध्यापकों की तरफ से ज़ूम और वटस एप के द्वारा विद्यार्थियों को हर रोज़ स्कूल की तरह ही पढ़ाया जा रहा है और डी.डी. पंजाबी चैनल के द्वारा सोमवार से शनिवार तक विभाग के माहिर अध्यापकों की तरफ से पढ़ाया जा रहा है। इस के अलावा विद्यार्थी स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से तैयार की गई एजूकेयर एप के द्वारा भी विष्यवार पढ़ाई कर रहे हैं।

Advertisements

उक्त आधिकारियों ने बताया कि अध्यापकों की तरफ से निरंतर बच्चों और अभिभावकों के साथ फोन के माध्यम से पढ़ाई संबंधी विचार चर्चा की जा रही है। बच्चों के बड्डी ग्रुप भी बनाएं गए हैं। बहुत से माहिर अध्यापकों की तरफ से निजी यू -ट्यूब चैनल बनाकर भी विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है। उक्त आधिकारियों ने बताया कि विभाग के विलक्षण प्रयासों की बदौलत जिले के सरकारी स्कूलों में नये शैशन दौरान अब तक 8.32 प्रतिशत दाख़िला बढ़ा है, जिस के अंतर्गत 4464 विद्यार्थी निजी स्कूलों से हट कर आए हैं। इस तरह जिले के सरकारी स्कूलों में पिछले सैशन में दाख़िल 53653 विद्यार्थियों के मुकाबले इस बार 58117 विद्यार्थी दाख़िल हुए हैं। यह दाख़िला अभी निरंतर बढ़ने की उम्मीद है।  जिला शिक्षा अफसर (सै.शि) जसवंत सिंह और उप -जिला शिक्षा अफसर राजेश्वर सलारीया ने बताया कि सेकंडरी विंग में इस बार पिछले शैशन की अपेक्षा 6.77 प्रतिशत दाखिला बढ़ा है। पिछले सैशन में सरकारी स्कूलों के सेकंडरी विंग में 32787 विद्यार्थी थे और इस बार यह संख्या बढ़ कर 35006 तक पहुंच गया है।

 इसी तरह ज़िला शिक्षा अफ़सर (ए.शि) बलदेव राज ने बताया कि जिले के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 10.10% प्रतिशत दाखिला बढ़ा है। पिछले सैशन में प्राइमरी विंग में 20866 विद्यार्थी थे और इस बार यह संख्या 23111 तक पहुंच गई है। जिला मीडिया कोआरडीनेटर बलकार अत्तरी ने बताया कि जिला पठानकोट में जहां सरकारी स्कूलों के अध्यापकों की तरफ से टाईम टेबल अनुसार रोजाना की बच्चों की आनलाइन कक्षाएं लगाईं जा रही हैं वहां जिले के अलग -अलग विष्यों के डी.एमज़ /बी.एमज़ और समुची पढ़ो पंजाब पढ़ायो पंजाब टीम की तरफ से भी लगातार आनलाइन कक्षाएं लगाईं जा रही हैं। इसके साथ ही मीडिया टीम की तरफ से भी आनलाइन कक्षाएं लगाने वाले अध्यापकों के पोस्टर बना कर उन का मनोबल बढ़ाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here