हिम्मत और जज्बे को सलाम: सेवा की ज्वलंत उदाहरण है तलवाड़ दंपत्ति

sanjiv-talwar-niti-talwar-social-worker-hoshiarpur-municipal-councellor-BJP-leader

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिन लोगों में कुछ कर गुजरने का जुनून होता है वे दुनिया की बनाई हुई लीह पर नहीं चलते बल्कि अपना रास्ता खुद बनाते हैं। अपने रास्ते खुद बनाते हुए होशियारपुर के समाज सेवी दंपत्ति ने यह सिद्ध कर दिया है कि अगर कुछ अच्छा करना हो तो जनता खुद-ब-खुद साथ हो लेती है व सफलता जरुर कदम चूमती है। ऐसे ही लोगों में शुमार है इंजी. संजीव तलवाड़ एवं पार्षद नीति तलवाड़ का नाम। जो किसी भी तरह की समस्या पडऩे पर घबराते नहीं हैं बल्कि उसका समाधान करने के लिए तुरंत प्रभाव से प्रयासरत हो जाते हैं।

Advertisements

sanjiv-talwar-niti-talwar-social-worker-hoshiarpur-municipal-councellor-BJP-leaderजिसकी ताजा मिसाल आज 7 जुलाई को उस समय देखने को मिली जब वार्ड नंबर 4 का ट्यूबवैल खराब हो गया और वार्ड निवासियों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ा।
इसकी सूचना पार्षद नीति तलवाड़ को मिलने उपरांत जब उन्होंने ट्यूबवैल को ठीक करवाने के लिए निगम से संपर्क किया तो पता चला कि ट्यूबवैल की मोटर खराब होने के कारण समस्या पैदा हुई है तथा मोटर निकालने के लिए बनाए गए कोले टूटने से मोटर निकालना और भी असंभव है। कारीगरों ने बताया कि जब तक कोले नए नहीं बन जाते व पूरी तरह से सूख नहीं जाते तब तक मोटर नहीं निकाली जा सकेगी। वार्ड निवासियों की पानी की समस्या को देखते हुए जहां निगम द्वारा टैंकर भेजे गए वहीं पार्षद ने प्राइवेट टैंकर मंगवाकर वार्ड में पड़ते मोहल्लों (सूर्य नगर, नारायण नगर, शिव शक्ति नगर एवं आकाश नगर) में भिजवाए। पार्षद नीति तलवाड़ ने 2-3 दिन के भीतर समस्या के विकराल रुप धारण करने संबंधी जब अपने पति संजीव तलवाड़ जोकि सिविल इंजीनियर भी हैं को इसकी जानकारी दी तो उन्होंने अलग-अलग विभागों की मदद एवं स्का फोल्डिंग तकनीक से कोले बनाकर मोटर निकालने का काम शुरु करवा दिया। इस बात का पता चलने पर निगम के कर्मी भी मौके पर पहुंच गए। समाचार लिखे जाने तक मोटर निकालने का काम जारी था तथा उम्मीद जताई जा रही थी कि रात तक मोटर ठीक करके पानी चालू कर दिया जाएगा।

आज के इस एपीसोड से एक बात तो क्लीयर है कि अगर मनुष्य जन सेवा को अपने जीवन का असल मकसद समझता हो तो उसके लिए वो किसी भी हद तक जाकर काम करने को तैयार हो जाता है, मगर, बात वही है कि समाज सेवा का मकसद सिर्फ समाज सेवा होना चाहिए, न कि इसकी ऐवज में मनोरथ सिद्धी।

गौरतलब है कि पार्षद नीति तलवाड़ द्वारा निगम से मिलने वाला वेतन वार्ड के विकास कार्यों पर लगाया जाता है तथा इसके अलावा वार्ड विकास के लिए अगर जेब से और भी रुपये खर्च करने पड़े तो नीति ने कभी पीठ नहीं दिखाई। और तो और उनके पति संजीव तलवाड़ 24 घंटे जनता की सेवा को तत्पर रहते हैं, जोकि दूसरों के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है।

देखिए अगर जनता ने हमें  अपना प्रतिनिधि चुना है तो जनता की समस्याओं का निवारण करना हमारा प्रथम फर्ज है। चुनौतियों को स्वीकार करो, इससे या तो सफलता मिलेगी या फिर शिक्षा और इसी वाक्य का अनुसरन करते हुए हम दोनों समाज सेवा के कार्यों को समर्पित हैं। वार्ड का विकास करवाना तथा जनता की समस्याओं का हल हर स्तर पर हो इसके लिए हम दोनों, वार्ड निवासियों के सहयोग से वार्ड के विकास के लिए हर समय तत्पर रहते हैं। इंजी. संजीव तलवाड़ एवं पार्षद नीति तलवाड़।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here