सैंटर आफ एक्सीलेंस फार वैजीटेबलज़ के उत्पादों के व्यापक प्रचार के लिए आई.टी. इनफ्रास्ट्रक्चर और मोबायल एप विकसित की जाये: डिप्टी कमिश्नर

करतारपुर (जालंधर), 6 जून: डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने सैंटर आफ एक्सीलेंस फार वैजीटेबलज़ (इंडो -इजराइल) की मैनेजमेंट को अपने उत्पादों की लोग में पहुँच बढ़ाने के लिए प्रौद्यौगिकी के सर्वोत्त्म प्रयोग को सुनिश्चित करने के आदेश दिए। डिप्टी कमिश्नर ने मुख्य कृषि अधिकारी डा. सुरिन्दर सिंह, डिप्टी डायरैक्टर बाग़बानी डा. रणजीत सिंह और सैंटर आफ एक्सीलैंस के प्राजैक्ट अधिकारी डा. दलजीत सिंह के साथ इस केंद्र का दौरा करते हुए आधिकारियों को सूचना प्रौद्यौगिकी सम्बन्धित बुनियादी ढांचा (आई.टी. इनफ्रास्ट्रक्चर) और एक मोबाइल एप विकसित करने के लिए कहा ,जिससे किसान अपनी आमदनी को बढ़ाने के लिए इस तकनीकी प्रगति का लाभ ले सकें।

Advertisements

प्राजैक्ट अधिकारी ने डिप्टी कमिश्नर को अवगत करवाया कि इस केंद्र के उत्पादों की स्पलाई ग्राहकों को सीधे तौर पर छोटे बैटरी के साथ चलने वाले वाहनों के द्वारा की जा रही है और केंद्र को लाभ के साथ चलाया जा रहा है। केंद्र की तरफ से किसानों के हितों की पेहरीदारी के लिए किये जा रहे प्रयत्नों की प्रशंसा करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सैंटर आफ एक्सीलैंस की तरफ से राज्य, विशेषकर क्षेत्र के किसानों की खुशहाली को यकीनी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है। उन्होनें कहा कि इस केंद्र में इस्तेमाल की जाने वाली अति आधुनिक तकनीकें किसानों को कृषि के क्षेत्र में इस्तेमाल की जा रही ग्लोबल तकनीक से जानकार करवाती हैं, जिससे किसानों की तरफ से खेती विभिन्नता के द्वारा अधिक से अधिक लाभ कमाने को सुनिश्चित करने के लिए उनकी खेती महारत को अपडेट किया जा सके।

श्री थोरी ने आगे कहा कि. इजराइल के सहयोग के साथ चलाई जा रही इस संस्था में किसानी को विशेष तौर पर उपज से अधिक से अधिक लाभ लेने बारे अनमोल जानकारी दी जाती है। केंद्र में सब्जियों की सैल्फ लाईफ़ बढ़ाने के लिए कोल्ड स्टोरेज की सुविधा भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here