खेती माहिरों की सलाह के बिना कीटनाशकों का प्रयोग न किया जाए – जिलाधीश

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़): जिलाधीश विपुल उज्जवल ने बताया कि किसान खेती माहिरों की सलाह के बिना धड़ाधड़ कीटनाशों का प्रयोग न करे, बल्कि आवश्यकता के अनुसार ही इन का प्रयोग करें। उन्होंने खेतीबाड़ी विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि खाद, बीजों तथा कीड़ेमार दवाइयों की क्वालिटी चैक करने के लिए विशेष मुहिम चलाई जाएं ताकि किसानों को मियारी खेती इनपुट्स उपलब्ध करवाए जा सकें।

Advertisements

उन्होंने डीलरों को हिदायत करते हुए कहा कि वे मियारी खादों, बीजों तथा कीड़ेमार दवाइयों को ही बेचे तथा इस संबंधी स्टाक तथा रेट के बोर्ड लगे होने भी बहुत जरुरी है, ताकि किसानों को पता चल सके कि कोन सी दवाई का कितना रेट है। उन्होंने यह भी हदायत की कि डीलर बेचने वाली दवाई या अन्य खेती सामग्री का बिल किसान को जरुर दें। उन्होंने किसानों को भी अपील की कि वे कीटनाशक दवाइयों, खादों या बीज लेने के समय डीलर से बिल जरुर कटवाएं।

जिलाधीश ने बताया कि कई बार यह देखने में आता है कि जो कीड़ेमार दवाइयों को डीलरों की ओर से खरीदा जाता है वे मियारी नहीं होती इस लिए खेतीबाड़ी विभाग यकीनी बनाए कि इन की सुचारु ढंग से चैकिंग की जाए, ताकि किसानों तक मियारी खेती इनपुट्स ही पहुंचाएं जा सकें। उन्होंने बताया कि अगर चैंकिंग दौरान भरे गए सैंपल गैर मियारी पाए जाते है तो संबंधित डीलर के खिलाफ कानूनी कारवाई शुरु की जाए।

श्री उज्जवल ने बताया कि खेती के लिए बीज, खादों या कीड़ेमार दवाइयों को खेतीबाड़ी विभाग के अधिकारियों की सलाह से ही खरीदा जाए ताकि फसल बढिय़ा हो सके तथा किसानों को किसी भी तरह की आर्थिक हानि न झेलनी पड़े। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि किसान धड़ाधड़ खादों तथा कीटनाशक दवाइयों का प्रयोग न करे क्योंकि इस से जहां किसानों का आर्थिक नुक्सान होता है वही साथ ही फसल भी खराब हो जाती है। उन्होंने बताया कि फसलों से अधिक से अधिक झाड़ प्राप्त करने के लिए खेती माहिरों की सलाह अनुसार ही दवाइयों का प्रयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि किसान फसलों की रहंदखूंद को आग न लगाए क्योंकि इस से जहां वातावरण प्रदूषित होता है वही जमीन की उपजाऊ शक्ति भी कम हो जाती है।

खेतीबाड़ी अफसर गुरबख्श सिंह ने बताया कि बीजों, खादों तथा कीड़ेमार दवाइयों की क्वालिटी चैक करने के लिए विभाग की ओर से क्वालिटी कंट्रोल मुहिम चलाई जा रही है तथा इस मुहिम के दौरान सैंपल भरने के लिए लक्ष्य भी निर्धारित किए गए है। उन्होंने बताया कि जिले में इस साल खादों के 127, कीड़ेमार जहिरों के 150 जब कि बीजों के 350 सैंपल भरने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से किसानों को मियारी खेती इनपुट्स उलब्ध करवाने के लिए चैकिंग मुहिम को और तेज कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here