सामाजिक सहभागिता पर सेमिनार आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। अध्यापक द्वारा दी जाने वाली शिक्षा ही हमें अपनी मंजिल व लक्ष्यों तक पहुंचा पाती है। अध्यापक का दर्जा माता-पिता और ईश्वर से भी ऊपर है क्योंकि अध्यापक हमें माता-पिता से भी अधिक विद्या सिखाता है। अध्यापक का कर्ज़ हम सारी उम्र अदा नहीं कर सकते। यह विचार कमांडेंट दर्शन लाल द्वारा सूर्य एनक्लेव एवं ग्रीन वैली  होशियारपुर में सामाजिक सहभागिता पर  आयोजित  सेमिनार के दौरान कहे। इस अवसर पर विद्यार्थियों को संस्कृत भाषा से जोड़कर रखने के लिए संस्कृत अध्यापक नीरज धीमान का विशेष रूप से सम्मान किया गया।यह कार्यक्रम ग्रीन वैली डेवलपमेंट सोसाइटी के चेयरमैन सतीश गोयल की अध्यक्षता में आयोजित हुआ।

Advertisements

जिसमें उन्होंने युवा पीढ़ी को अध्यापकों का सम्मान करने के लिए प्रेरित किया। कमांडेंट दर्शन लाल ने कहा कि शिक्षक समाज का वह व्यक्ति है जो सदैव अच्छाईयों का पौधा तैयार करता है। एस सेमिनार में बच्चों के विकास और समाज में शिक्षकों के महत्व पर संस्कारशाला में कुछ चुनिंदा अध्यापकों से बात की गई जिसमें अधिकांश ने माना कि आज भी शिक्षक ही ऐसा पद है जिसे आम से लेकर खास तक सदैव सम्मान देता है। लेक्चर  संदीप कुमार सूद ने कहा के शिक्षक की भूमिका उस सीढ़ी जैसी है, जिसके जरिए लोग जीवन की ऊंचाइयों को छूते हैं। एक शिक्षक का स्थान माता पिता के बाद जरूर है, लेकिन ईश्वर से पहले आता है। माता-पिता, गुरु और फिर ईश्वर। जब बच्चे छोटे होते हैं या थोड़े बड़े हो रहे होते है तब शिक्षक उनके संज्ञानात्मक, भावनात्मक एवं सामाजिक विकास में बहुत हीं महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। संज्ञानात्मक विकास और शिक्षा किसी भी बच्चे के भविष्य के निर्माण में बहुत हीं महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अध्यापक रजनीश कुमार गुलियानी ने कहा कि शिक्षक समाज का वह व्यक्ति है जो सदैव अच्छाईयों का पौधा तैयार करता है। ऐसे में इस सम्मान को बचाए रखने के लिए सभी शिक्षकों को भी अपने दायित्वों का उचित तरीके से निर्वाह करना होगा। इस अवसर पर कार्यकारी इंजीनियर  मनरूप सिंह,   कमांडेंट दर्शन लाल, नीरज धीमान, चेयरमैन सतीश गोयल, लेक्चरर संदीप कुमार सूद, रजनीश कुमार  गुलियानी ,भरत गंडोत्रा,धर्मेंद्र किन्नरी, मास्टर परवीन कुमार, पंकज बंसल, अरविंद धीमान, राजीव पराशर, नवीन पराशर, बलजीत सिंह, पंकज चावला, पंकज मलिक, अजीब द्विवेदी, समाजसेवी दीपक कतना, अमनदीप सिंह धामी, कपिल गुप्ता, सुरेश बंसल, प्रकाश बंसल, रिटायर्ड एक्सईएन  कुलवंत सिंह संधू, पर्यावरण प्रेमी हरजीत पाल सिंह, अमित बंसल, चंचल सिंह, मुकेश शर्मा, मनोज कुमार इत्यादि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here