समय पर लें कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक: डा. अरूण कुमार

FILE PHOTO: A medical worker prepares a dose of AstraZeneca COVID-19 vaccine at a vaccination center, amid the coronavirus disease outbreak, in Ronquieres, Belgium April 6, 2021. REUTERS/Yves Herman/File Photo

बलरामपुर: जिले में कोविड टीकाकरण को लेकर लोगों की जागरूकता तेजी से बढ़ रही है। शहरी व ग्रामीण इलाकों में लोग स्वयं पहुंचकर कोरोना का टीका लगवा रहे हैं। इसमें आशा व एएनएम सहित पूरी टीम की महत्वपूर्ण भूमिका है।

Advertisements

कई इलाके ऐसे है जहां पर पहले टीकाकरण का विरोध था लेकिन अब वे स्वयं से टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए कोरोना का टीका लगवा रहे हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अरूण कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अब कोरोना की तीसरी लहर की संभावना व्यक्त की जा रही है। ऐसे में जरूरी है जिले में अधिक से अधिक लोग कोरोना का टीका लगवाकर अपने आप को सुरक्षित कर लें जिससे दूसरी लहर की तरह भयावह स्थिति उत्पन्न ना हो। पहली और दूसरी लहर के दौरान हर व्यक्ति ने किसी ना किसी अपने को खोया है जिनकी कमीं हम पूरी नहीं कर सकते लेकिन वैक्सीन लेकर हम अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं। डा. अरूण ने बताया कि जिले में कोवीशील्ड व कोवैक्सीन दोनों उपलब्ध है, पहली खुराक के बाद कोवीशील्ड 84 दिनों के अंतराल पर व कोवैक्सीन 28 दिनों के अंतराल पर दूसरी खुराक लगाई जाती है। जिन्हे पहली खुराक लग गई है वे समय पर अपनी दूसरी खुराक भी ले लें। जिससे वे पूरी तरह से सुरक्षित हो सकें, इसमें लापरवाही लोगों को भारी पड़ सकती है। उन्होने बताया कि तीसरी लहर की आशंका के चलते भविष्य में वैक्सीन की मांग और बढ़ेगी इसलिए लोग जितनी जल्दी अपने आप को प्रतिरक्षित कर सकें कर लें।

अब तक करीब 03 लाख 84 हजार लोगों ने लीं कोरोना वैक्सीन

डा. अरूण ने बताया कि जिले में 18 से 44 वर्ष के 9,99,572 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य मिला है जिसमें से 1,21,096 लोगों को प्रथम खुराक दी जा चुकी है जो कि लक्ष्य का 10.22 प्रतिशत है। इसमें से समय पूरा होने पर 2,866 लोग दूसरी खुराक भी ले चुके हैं। 45 साल से ऊपर के लोगों में 464570 लोगों को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसमें से 2,63,151 लोगों को प्रथम खुराक दी जा चुकी है जो कि लक्ष्य का 57 प्रतिशत है। इसमें से समय पूरा होने पर 66,258 लोग दूसरी खुराक भी ले चुके हैं। उन्होने बताया कि जिले को 18 प्लस का वैक्सीन देर से मिला इसलिए हम लक्ष्य से थोड़ा पीछे है जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा। जिले में करीब 03 लाख 84 हजार लोग कोरोना वैक्सीन की प्रथम खुराक और 69 हजार लोग वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here