एससी सब प्लान एक्ट लागू करने की घोषणा एक ऐतिहासिक कदम: डा. राज कुमार

mla-raj-kumar

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा अगले विधानसभा सैशन में पंजाब अनुसूचित जाति जन कल्याण बिल लाने के लिए हरी झंडी दे दी गई है। जिससे अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए बजट का आरक्षण करने संबंधी कानून बनाया जाएगा। इस घोषणा का स्वागत करते हुए चब्बेवाल विधायक डा. राज कुमार ने समूह दलित भाईचारे की तरफ से मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि यह एक इतिहासिक कदम है जोकि दलितों की भलाई के लिए और उनका सामाजिक-आर्थिक स्तर ऊंचा उठाने के लिए एक मील पत्थर साबित होगा।

Advertisements

दलितों के आर्थिक-सामाजिक स्तर को ऊंचा उठाने के लिए कैप्टन अमरिंदर का सराहनीय कदम

इस मौके पर उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा कैप्टन अमरिंदर की दूरदर्शी लीडरशिप में दलितों की भलाई संबंधी अलग-अलग प्रयास किए गए है। पंजाब एससी/बीसी एक्ट 2006 और 2018 में सोध करके सरकारी सेवाओं में कार्यरत कर्मचारियों को आरक्षण देना ही एक इतिहासिक फैसला था। बेजुमीने मजदूरों का कर्जा माफी, शगुन स्कीम, बुढापा, विधवा पैंशनों में बढ़ौतरी, पोस्टमैट्रिक स्कालरशिप के बकाए क्लीयर करना आदि प्रमुख है। उन्होंने कहा कि सरबत सेहत बीमा योजना के अधीन 42 लाख परिवारों को कबरिज देना जबकि केंद्र सरकार ने पंजाब के सिर्फ 14 लाख परिवारों को इसका लाभ देना था। हमारे कार्यकाल में 10 लाख से अधिक स्मार्ट कार्ड भी बनाए गए। पंजाब ने सरकारी स्कूलों के नैशनल कार्यगुजारी परफॉरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स में भी देश में पहल स्थान हासिल किया और विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन बांटे गए।

जिसमें ज्यादातर विद्यार्थी दलित परिवारों के है। इस मौके पर डा. राज कुमार ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर एवेरसीज पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप भी जल्द शुरू करनी अपील की। जिसका वायदा मुख्यमंत्री ने डा. अंबेडकर जयंती पर वीडियो कांफ्रैस दौरान डा. राज के साथ किया था। डा. राज ने बताया कि उन्होंने एससी सब प्लान एक्ट को लागू करने का मुद्दा हर स्तर पर उठाया बेशक वह मुख्यमंत्री के साथ व्यक्तिगत बैठक हो या विधानसभा सैशन या एससी मुद्दों पर होने वाली अन्य बैठकें। इस लिए आज इस एक्ट को लागू करने की घोषणा को अपनी भी एक बड़ी प्राप्ति बताया। उन्होंने दलित भाईचारे के लिए हर बनता कदम उठाने का अपना वादा फिर से दोहराया और इसके साथ ही अपने हलके चब्बेवाल के हर गांव व हर परिवार के लिए बेहतर बुनियादी सहूलित मुहैया करवाने के लिए अपनी बचनबद्धता भी जाहिर की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here